bakra eid 2022: बकरे का वजन 150 किलो, कीमत साढे़ 5 लाख

bakra eid 2022: goat's weight 150 kg, price 5 and a half lakh
bakra eid 2022: goat's weight 150 kg, price 5 and a half lakh
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के दुबग्गा के बकरा मार्केट में 150 किलोग्राम वजनी मालवा नस्ल का बकरा साढ़े 5 लाख रुपये में बिका। इसके साथ ही यह इस साल बकरीद के मौके पर शुक्रवार दोपहर तक बिकने वाला सबसे महंगा बकरा बन गया है। इसके अलावा बाजार में अजमेरी, तोतापारी, सेरोही, पंजाबी बीटल, सुजात और अफ्रीकी बोअर समेत कई प्रकार के बकरों की नस्लें हैं, जिनकी कीमत बहुत ज्यादा है। यहां देशी बकरा तकरीबन 8000 रुपये और विदेशी बकरी 1.5 लाख रुपये में उपलब्ध है।

बकरों की कीमत उनके शारीरिक गठन और उपलब्धता के आधार पर तय की जा रही हैं। मार्केट में भेड़ और डंबा भी 13,000 रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच कीमत के साथ बिक रहे हैं। मालवा नस्ल का बकरा अपने झक सफेद रंग और बाजार में अन्य बकरों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होने के कारण साढ़े 5 लाख रुपये में बिका। बकरा बेचने वाले साजिद ने कहा, ‘मैंने बकरे को एक साल तक बहुत सावधानी से पाला है। उसे स्वस्थ बनाने के लिए पर्याप्त चारे की व्यवस्था की।’ इस बकरे को लखनऊ के रहने वाले एक शख्स ने खरीदा।

ऐसे ही एक बकरे की छाल पर एक खास पैटर्न बने होने के कारण वह डेढ़ लाख में बिका। बतााय गया कि उसके फर पर एक ऐसा पैटर्न है, जो अल्लाह के नाम की तरह दिखाई देता है। इसकी कीमत 1.5 लाख रुपये है। इसे पालने वाले मोहम्मद शकील ने दावा किया कि बकरे की खाल पर जन्म से ही यह पैटर्न था।

बकरा बाजार के प्रबंधक अबरार खान ने कहा कि तुर्की मूल की मोटी पूंछ वाली भेड़ दुंबास को इस्लामी इतिहास के अनुसार सर्वोच्च कुरबानी माना जाता है। उन्होंने कहा कि इस साल कई दुंबास बिक्री पर हैं और उनमें से एक 1.5 लाख रुपये में बिका। उन्होंने कहा कि दो साल की महामारी के बाद इस साल बाजार तेजी से कारोबार कर रहा है। दुबग्गा बाजार के पास कुर्बानी के लिए भैंस बेचने वाली एक छोटी मंडी लगाई गई है। जानवर के वजन के आधार पर लागत सीमा 15,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच है।