एक और सरकारी बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को द‍िया झटका, कल से लागू हो जाएगा यह न‍ियम

Another government bank gave a blow to crores of customers, this rule will be implemented from tomorrow
Another government bank gave a blow to crores of customers, this rule will be implemented from tomorrow
इस खबर को शेयर करें

Indian Overseas Bank Hike Interest Rate: पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के एक और बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए अलग-अलग अवधि के लोन पर ब्‍याज दर में इजाफा कर द‍िया है. इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) की तरफ से क‍िया गया यह बदलाव 10 जुलाई से लागू होगा. बैंक ने अलग-अलग अवधि के लोन पर फंड की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.10 प्रतिशत बढ़ोतरी की है.

10 जुलाई से प्रभाव में आएंगी नई दरें
आईओबी (IOB) की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कहा गया कि 10 जुलाई, 2022 से एमसीएलआर (MCLR) में संशोधन किया गया है. बैंक की नई दरें कल यानी 10 जुलाई से प्रभाव में आएंगी. इस बदलाव के बाद एमसीएलआर (MCLR) बेस्‍ड इंट्रेस्‍ट रेट 6.95 प्रतिशत से 7.55 प्रतिशत तक हो जाएंगी. आपको बता दें एक साल के लिए एमसीएलआर (MCLR) बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत कर दिया गया है. यह पहले 7.45 प्रतिशत था.

एमसीएलआर बढ़कर 6.95-7.50 प्रतिशत क‍िया गया
एमसीएलआर (MCLR) से जुड़े हुए ही ऑटो लोन, पर्सनल लोन और होम लोन होते हैं. बैंक ने दो और तीन साल की अवध‍ि वाले लोन के लिए भी एमसीएलआर 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 7.55 फीसदी कर दिया है. एक दिन से छह महीने की समय सीमा के ल‍िए इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 6.95-7.50 प्रतिशत कर दिया है.

RLLR रेट में भी क‍िया गया इजाफा
इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने रेट यानी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में भी 10 जुलाई से बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार 10 जुलाई से यह दर बढ़कर 7.75 प्रतिशत हो जाएगी. आपको बता दें आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में इजाफा क‍िए जाने के बाद कई बैंक ने लोन की ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है.

आईओबी से पहले केनरा बैंक ने फंड की सीमान्त लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके अलावा, बैंक ऑफ बड़ौदा ने 0.1 से 0.2 प्रतिशत तक, HDFC Bank ने 0.35 प्रतिशत का इजाफा क‍िया है. आरबीआई ने मई और जून में रेपो रेट में 90 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया है. इसके बाद बैंकों ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.