सावधान।‌ उत्तराखंड में पैर पसार रहा ये वायरल, बच्चों पर दिख रहा ज्यादा असर

Be careful. This viral is spreading in Uttarakhand, more effect is visible on children
Be careful. This viral is spreading in Uttarakhand, more effect is visible on children
इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड में भी एच3एन2 वायरस भी चिंता बढ़ा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों में देखने को मिल रहा है। देहरादून के एक मरीज में भी इनफ्लुएंजा के वैरियंट एच3एन2 की पुष्टि हुई है। अब तक 15 से ज्यादा मामले मिल चुके है। बताया जा रहा है कि दून मेडिकल कालेज की लैब में पिछले तीन महीने में करीब 150 से ज्यादा सैंपलों की जांच हो चुकी है। इनमें से 15 से ज्यादा मामले पाजिटिव आ गए हैं। सभी ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एच3एन2 वायरस के कारण फ्लू के संक्रमण की बढ़ती संख्या के बीच बच्चे विशेष रूप से प्रभावित हुए हैं। डॉक्टरों ने बच्चों, विशेषकर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में एच3एन2 मामलों में वृद्धि दर्ज की है। एच3एन2 संक्रमण के क्लासिक लक्षणों में खांसी, सर्दी, शरीर में दर्द, दस्त, उल्टी और बुखार शामिल हैं। कुछ मामलों में बुखार 104-105 एफ तक जा सकता है, उल्टी, लूज मोशन, खांसी/जुकाम और अत्यधिक मामलों में आक्षेप और उनींदापन जैसे लक्षण आमतौर पर 5-7 दिनों तक रहते हैं। कुछ रोगियों में लंबी अवधि तक लगातार खांसी भी देखी जा सकती है।

ऐसे करें बचाव
“अगर खांसी एक सप्ताह से अधिक समय से है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खांसी के लिए काउंटर दवा का अधिक उपयोग न करें।”
“स्पाइक का प्राथमिक कारण प्रतिरक्षा कम होना है। पिछली दो सर्दियों के दौरान कोविड-19 के कारण हमें एच3एन2 का बहुत कम जोखिम था। स्पाइक का एक अन्य कारण पर्याप्त फ्लू टीकाकरण की कमी है।”
पर्याप्त आराम करने, तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने और सूक्ष्म पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए अपने आहार में विविधता लाने से बच्चों को वायरस से लड़ने में मदद मिल सकती है।