बाइडेन की चीन को चेतावनी, कहा- ताइवान पर हमला हुआ तो अमेरिकी सेना भी लड़ेगी जंग

Biden's warning to China, said - if Taiwan is attacked, the US Army will also fight the war
Biden's warning to China, said - if Taiwan is attacked, the US Army will also fight the war
इस खबर को शेयर करें

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को एक साक्षात्कार में कहा कि अमेरिकी सेना चीनी आक्रमण की स्थिति में ताइवान की रक्षा करेगी। चीन-ताइवान मुद्दे पर यह उनका अब तक का सबसे स्पष्ट बयान आया है। एक साक्षात्कार में यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिकी सेना चीन द्वारा ताइवान पर हमला किए जाने के बाद उसकी रक्षा करेगी? इसके जवाब में बाइडन ने उत्तर दिया, हां-बिलकुल।

ताइवान के लिए अमेरिकी नीति नहीं बदली
बाइडन के इस बयान के बाद टिप्पणी करते हुए व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान के प्रति अमेरिकी नीति नहीं बदली है। प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति पहले भी यह कह चुके हैं कि अमेरिका ताइवान की रक्षा के लिए हमेशा खड़ा रहेगा।

बता दें कि बाइडन के साथ सीबीएस द्वारा लिया गया यह इंटरव्यू पिछले हफ्ते आयोजित किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति आज महारानी एलिजाबेथ II के अंतिम संस्कार के लिए ब्रिटेन में आए हैं। गौरतलब है कि अमेरिका लंबे समय से यह स्पष्ट नहीं करने की नीति पर अड़ा हुआ था कि वह ताइवान पर हमले का सैन्य जवाब देगा या नहीं।

हालांकि अपने 60 मिनट के साक्षात्कार में बाइडन ने दोहराया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं किया है और वन-चाइना नीति के लिए प्रतिबद्ध है। बता दें कि अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर ताइवान को देश के तौर पर मान्यता नहीं दी है।