मध्यप्रदेश साइबर पुलिस की बड़ी कार्रवाई: 20 रुपए में फर्जी वोटर आईडी, आधार और पेन कार्ड बेचने वाला गिरफ्तार

Big action by Madhya Pradesh Cyber Police: One who sold fake voter ID, Aadhaar and PAN card for Rs 20 arrested
Big action by Madhya Pradesh Cyber Police: One who sold fake voter ID, Aadhaar and PAN card for Rs 20 arrested
इस खबर को शेयर करें

MP Cyber ​​Police Big Action: मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले मध्यप्रदेश साइबर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। 20 रुपए में फर्जी वोटर आईडी, आधार और पेन कार्ड बनाने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।लोकतांत्रित सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा को खतरे में डालने का काम करने वाले 20 साल के मास्टमाइंड को एमपी साइबर पुलिस ने बिहार के चंपारण से गिरफ्तार किया है। केंद्रीय चुनाव आयोग की शिकायत के बाद मध्यप्रदेश पुलिस ने यह कार्रवाई की है।

आरोपी ने यूट्यूब से सीखा फर्जीवाड़ा करने का काम
पुलिस पूछताछ में मास्टमाइंड आरोपी रंजन चौबे ने हैरान करने वाली बात बताई है। आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसने फर्जी बेवसाइट बनाने और ऑनलाइन माध्यम से सोर्स कोड खऱीदने और फर्जी खातों में पैसे के लेनदेन काम यूट्यूब से सीखा। आरोपी ने यह भी बताया कि फर्जीवाड़े को अंजाम देने के लिए वो यूपी की फर्जी सिम का उपयोग करता था। साथ ही डार्कवेब से फर्जी क्रेडिट कार्ड बनवा रखा था।

दो सफ्ताह में पुलिस ने आरोपी को दबोच लिया
पुलिस के मुताबिक, फर्जी वोटर आईडी, आधार और पेन कार्ड बनाने का मामला केंद्रीय चुनाव आयोग के संज्ञान में आया था। आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को शिकायत भेजी थी। शिकायत के बाद मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने साइबर पुलिस ने शिकायत की थी। जिसके बाद राज्य साइबर पुलिस एक्शन में आई। साइबर एडीजी योगेश देशमुख ने बताया कि शिकायत मिलते ही अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। दो सप्ताह में आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
शातिर आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद साइबर पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। पुलिस ने बताया कि अपना वोटर, आधार और पेन कार्ड प्रिंट करने के लिए अधिकृत बेवसाइट का करें उपयोग। ये कार्ड बनवाते वक्त शासन द्वारा अधिकृत प्रक्रिया का पालन करें । कोई भी फर्जी आईडी इंटरनेट में न बनाएं और न ही उपयोग में लें।