गर्म तवे की तरह तपा मध्य प्रदेश, आज 40 डिग्री पार जाएगा तापमान; इस दिन से बदलेगा मौसम

Madhya Pradesh heats up like a hot pan, today the temperature will cross 40 degrees; Weather will change from this day
Madhya Pradesh heats up like a hot pan, today the temperature will cross 40 degrees; Weather will change from this day
इस खबर को शेयर करें

इंदौर: अप्रैल माह में पूरा प्रदेश गर्म तवे की तरह तप रहा है, जिसके चलते हर किसी की हालत खराब है. गुरुवार को भी पूरे प्रदेश में तपिश बरकरार रहेगी और कहीं-कहीं पर पारा 40 डिग्री के पार जा सकता है. वहीं मौसम विज्ञानियों ने एक बार फिर से मौसम में बदलाव की संभावना जताई है, जिससे शुक्रवार को कहीं-कहीं पर बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को धार, उज्जैन समेत 9 शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 40 डिग्री के पार रहा. इनमें धार में सबसे ज्यादा 41.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. यही हाल गुरुवार को भी रहेगा और मालवा निमाड़ के जिलों पूर्वी मध्यप्रदेश के शहरों में पारा 40 डिग्री के पार जा सकता है.

हवाओं में आएगी नमी
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि ईरान पर बने पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के कारण हवाओं के साथ एक बार फिर नमी आने लगेगी. इस वजह से शुक्रवार से मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में बादल छाने लगेंगे. उधर 24 अप्रैल को भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की तरफ बढ़ने के संकेत मिले हैं. इस वजह से अभी एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार कम हैं.

21 जिलों में बदलेगा मौसम
वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की वजह से 19 से 21 अप्रैल के बीच 21 जिलों में मौसम बदलेगा. भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, झाबुआ, रतलाम, धार, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर, रायसेन, बैतूल, दमोह कटनी और उमरिया में बारिश का अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के आसपास बना पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ गया है. इस वजह से मौसम शुष्क होने लगा है. इसके अतिरिक्त विदर्भ से लेकर कर्नाटक तक एक द्रोणिका भी बनी हुई है.