बैंकों को लेकर आई बड़ी खबर, अब से इस दिन बंद रहेंगे बैंक, बदल गया टाइम भी!

Big news came about banks, from now onwards banks will remain closed on this day, time has also changed!
Big news came about banks, from now onwards banks will remain closed on this day, time has also changed!
इस खबर को शेयर करें

Bank News Update: बैंक में खाता रखने वाले ग्राहकों (Bank Customer) के लिए बड़ी खबर है. आज का दिन बैंक कर्मचारियों और ग्राहकों दोने के लिए काफी बड़ा है. आज बैंक में होने वाली छुट्टियों और समय पर फैसला लिया जाएगा. जी हां… अब से बैंक में 2 दिन की छुट्टी रहा करेगी. इसके साथ ही काम करने का समय भी बदल सकता है. इस पर आज मीटिंग हो रहा है,जिसमें फैसला लिया जाएगा. इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) की तरफ से यह बैठक की जा रही है.

क्या है सकता है फैसला?
IBA बैंक कर्मचारियों को बड़ी खुशखबी दे सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक कर्मचारियों के वीकली ऑफ में बदलाव किया जा सकता है. इस समय बैंक में काम करने वालों को सिर्फ रविवार की छुट्टी मिलती है. इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टी होती है, लेकिन आज होने वाली मीटिंग में हफ्ते में 5 दिन काम करने पर फैसला हो सकता है.

बढ़ जाएंगे काम करने के घंटे
रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने दो दिन के वीकली ऑफ (Two Day’s Weekly Off) पर अपनी रजामंदी दे दी है. 5 दिन काम करने वाला प्रस्ताव लागू होता है तो सभी कर्मचारियों को दैनिक काम करने वाले घंटों में 40 मिनट का इजाफा कर दिया जाएगा.

हर शनिवार को मिला करेगी छुट्टी
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) की बैठक के बाद बैंक कर्मचारियों को हर हफ्ते 2 दिन की छुट्टी मिला करेगी. यानी पहले और तीसरे शनिवार को भी कर्मचारियों को छुट्टी मिल जाएगी.

लंबे समय से चल रही है मांग
IBA ने जानकारी देते हुए बताया था कि बैंक कर्मचारियों की छुट्टियों को लेकर सक्रियता से विचार किया जा रहा है और हो सकता है कि इस नई व्यवस्था को लागू करने में अब और देरी नहीं होगी. हालांकि, इस संबंध में फैसला आना अभी बाकी है.

अभी क्या है नियम?
अगर अभी वर्तमान नियमों की बात की जाए तो इस समय पर बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इसके अलावा तीसरे और पहले शनिवार को कर्मचारियों को काम करना होता है. फिलहाल अब कर्मचारी 2 दिन के साप्ताहिक अवकाश की मांग कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया है.

LIC में हो रहा 5 दिन काम
आपको बता दें एलआईसी में 5 दिन कार्य दिवस प्रणाली को लागू कर दिया गया है. अगर अगस्त महीने में छुट्टियों की लिस्ट की बात की जाए तो अगले महीने करीब बैंकों में 14 दिनों की छुट्टियां रहेंगी, लेकिन इस दौरान आप ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं.