वर्ल्ड कप के बीच आई बहुत बड़ी खबर, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने क्रिकेट से लिया संन्यास

Big news came amid World Cup, Australian captain retired from cricket
Big news came amid World Cup, Australian captain retired from cricket
इस खबर को शेयर करें

Meg Lanning Retired: वर्ल्ड कप के बढ़ते रोमांच के बीच एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है. यह खबर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट से है. दरअसल, वर्ल्ड कप के बीच एक ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से तत्काल प्रभाव से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने अचानक इस फैसले से सबको हैरान कर दिया है. बता दें कि वह ऑस्ट्रेलिया को 7 बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी जिता चुकी हैं.

मेग लैनिंग ने लिया संन्यास

ऑस्ट्रेलिया की विमेंस क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. तत्काल प्रभाव से उन्होंने यह घोषणा कर दी है. उवह ऑस्ट्रेलिया के लिए 7 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रही हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 2 ICC वनडे वर्ल्ड कप और 5 ICC टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है. जिसमें से पांच उनकी कप्तानी में टीम ने जीते. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले महिला बल्लेबाज भी हैं.13 साल लंबे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को लैनिंग ने विराम देते हुए अब अलविदा कह दिया है.

ऐसा रहा करियर

मेग लैनिंग के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने एक खिलाड़ी के तौर पर 7 वर्ल्ड कप जीते. वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम का भी हिस्सा रहीं. लैनिंग ने सिर्फ 18 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए T20I में डेब्यू किया था. साल 2010 में उन्होंने पहला इंटरनेशनल मैच खेला था. ऑस्ट्रलिया के वह अपने 13 साल लंबे करियर में 6 टेस्ट, 103 वनडे और 132 T20 मैच खेली हैं. इन तीनों फॉर्मेट में उन्होंने 8000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

रिटायरमेंट पर कही ये बात

31 साल की मैग लैनिंग ने रिटायरमेंट को लेकर कहा, ‘इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर जाने का निर्णय लेना कठिन था, लेकिन मुझे लगता है कि यह मेरे लिए सही समय है. मैं 13 साल के इंटरनेशनल करियर का आनंद लेने के लिए भाग्यशाली महसूस कर रही हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘टीम की सफलता के लिए ही आप खेलते हैं. मैं जो हासिल कर पाई हूं उस पर मुझे गर्व है और इस दौरान टीम के साथियों के साथ साझा किए गए पलों को भी मैं संजोकर रखूंगी.’

182 मैचों में की टीम की कप्तानी

मेग लैनिंग ने ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी 182 मैचों में की, जो किसी भी अन्य महिला खिलाड़ी से अधिक है. इस दौरान टीम को ऐतिहासिक पांच वर्ल्ड कप खिताब भी दिलाए. वह ऑस्ट्रेलिया(महिला और पुरुष) के लिए दूसरी सबसे तेज ODI सेंचुरी लगाने वाली बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने सिर्फ 45 गेंदों में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कमाल किया था. हाल ही में ग्लेन मैक्सवेल 40 गेंदों में शतक पूरा कर ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.