5 बैंकों में निवेश की गारंटी के साथ मोटा रिटर्न, 31 महीने में 1.26 लाख का मुनाफा

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः अगर आप एफडी में 5 लाख निवेश कर मात्र 31 महीने महीने में 1.26 लाख से ज्यादा का मुनाफा हासिल करना चाहते हैं तो 5 बैंक यह मौका अपने ग्राहकों को दे रहे हैं. गारंटी के साथ रिटर्न मिलने और लगातार बढ़ती ब्याज दरों के कारण फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के लिए इनवेस्टर्स का रुझान बढ़ रहा है. अन्य बैंकों की तुलना में सबसे ज्यादा ब्याज दर (Highest FD Return) स्मॉल फाइनेंस बैंक दे रहे हैं. खास बात यह है कि इन बैकों में निवेश की गई 5 लाख तक की रकम इंश्योरेंस के साथ कवर होती है. इसलिए निवेशक को अपने पैसे डूबने का खतरा भी नहीं होता है. आईये जानते हैं कौन बैंक किस टेन्योर की एफडी पर दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज दर.

मिर्च भी चली टमाटर की चाल, देश भर में बढ़ी कीमतें, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं दाम ?
आरबीआई ने पिछले मई से एक साल में रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर चुका है. आरबीआई की रेपो रेट बढ़ोत्तरी से बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर भी ब्याज दरों में इजाफा किया है. सामान्य बैंकों की तुलना में कई स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर काफी 8 से 9.5 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं. जबकि, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी सहित कई बड़े बैंक एफडी ब्याज दरों के मामले में स्मॉल फाइनेंस बैंक से काफी पीछे हैं.

स्माॉल फाइनेंस बैंक समय से पहले निकासी की सुविधा के साथ 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए नियमित नागरिकों को 8-9% के बीच ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. जबकि, सीनियर सिटीजंस को 9.5 फीसदी तक की ब्याज दर ऑफर की जा रही है.

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक
फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 1000 दिनों के कार्यकाल पर 8.41 फीसदी की हाईएस्ट ब्याज दर दे रहा है. बैंक 36 महीने 1 दिन से 42 महीने के टेन्योर पर एफडी निवेशकों को 8.25 फीसदी ब्याज दर और 750 दिनों के टेन्योर पर 8.11 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक
शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक 25 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये के बीच राशि निवेश करने के लिए एफडी संचालित कर रहा है. 18 महीने से 24 महीने से कम अवधि के लिए एफडी निवेशकों को 8.15 फीसदी की हाईएस्ट ब्याज दर दे रहा है.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) सात दिन से 10 साल तक की एफडी पर आम नागरिकों को 4.50 फीसदी से 9 फीसदी तक के ब्याज की पेशकश कर रहा है. यह बैंक सीनियर सिटीजन को सात दिन से 10 साल की एफडी पर 4.50 फीसदी से 9.50 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है. वहीं, 1001 दिन की एफडी पर आम लोगों को सबसे ज्यादा 9 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 9.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank): यह स्मॉल फाइनेंस बैंक 7 दिन से 10 साल की एफडी पर आम लोगों को चार फीसदी से लेकर 8.51 फीसदी की ब्याज की पेशकश कर रहा है. वहीं, यह बैंक सीनियर सिटीजन को 4.5 फीसदी से लेकर 8.76 फीसदी तक की ब्याज की पेशकश कर रहा है.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक
उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank): इस बैंक में आम नागरिक सात दिन से 10 साल तक की एफडी पर चार फीसदी से लेकर 8.25 फीसदी तक का रिटर्न हासिल कर सकते हैं. वहीं, सीनियर सिटीजन के पास 9 फीसदी तक का रिटर्न कमाने का मौका है.

एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दरें
एसबीआई जैसे अन्य बैंक 6.75 फीसदी की हाईएस्ट ब्याज दर दे रहे हैं. एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक अपने नियमित ग्राहकों को 7 फीसदी तक की हाईएस्ट ब्याज दर दे रहे हैं.

स्मॉल फाइनेंस बैंक में निवेश करना कितना सुरक्षित
अन्य बैंकों की तरह स्मॉल फाइनेंस बैंक को भी आरबीआई रेगुलेट करता है. लेकिन किसी भी स्मॉल फाइनेंस बैंक में निवेश से पहले ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन के तहत कवर है या नहीं. इस इंश्योरेंस के तहत बैंकों में निवेशकों के जमा पांच लाख रुपये तक की धनराशि कवर होती है और बैंक के डूबने पर भी निवेशकों के पैसे नहीं डूबते हैं.