बिहार में डेंगू को लेकर आई बडी अपडेट, यहां देखे विस्तार से

Big update regarding dengue in Bihar, see here in detail
Big update regarding dengue in Bihar, see here in detail
इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार में ठंड बढ़ने के साथ डेंगू की संक्रमण दर भी कम होने लगी है। राज्‍य में डेंगू का सबसे अधिक संक्रमण पटना में देखने को मिल रहा था। पटना में भी नए मरीजों की संख्‍या घटी है। सोमवार को पीएमसीएच में जांच नमूनों के 36 प्रतिशत, एनएमसीएच में 28 और आइजीआइएमएस में करीब 20 प्रतिशत की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

पटना जिले में छह हजार मरीज मिले
पीएमसीएच में 65 लोगों की जांच की गई और 24 की रिपोर्ट पाजिटिव आई। एनएमसीएच में 102 लोगों की जांच 29 और आइजीआइएमएस में 62 में 18 की रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके अलावा रविवार को लिए गए नमूनों की जांच में 35 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अबतक जिले में 5,972 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं।

पटना के अस्‍पतालों में 100 से अधिक मरीज
पटना के विभिन्न अस्पतालों में 105 से अधिक मरीज भर्ती हैं। जिला मलेरिया पदाधिकारी डा. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि डेंगू के मामले कम होने लगे हैं। अजीमाबाद, बांकीपुर अंचल के क्षेत्र जहां अबतक सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, वहां भी रोगियों की संख्या कम हुई है।

पांच मरीजों का पता स्‍पष्‍ट नहीं
सोमवार को अजीमाबाद में एक, बांकीपुर में चार, पाटलिपुत्र में चार, नूतन राजधानी अंचल में 16 मरीज मिले हैं। पांच मरीजों का पता स्पष्ट नहीं है। सरकारी अस्पतालों में सबसे अधिक 39 मरीज एनएमसीएच के डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। इनमें से आठ नए भर्ती रोगी हैं और 21 को डिस्चार्ज किया गया है। पांच गंभीर रोगी आइसीयू में हैं।

डेंगू को लेकर सतर्क रहने का निर्देश
स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने साेमवार शाम डेंगू की समीक्षा की। इसमें सभी मेडिकल कालेजों के प्राचार्य, अधीक्षक और सिविल सर्जन शामिल थे। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि ठंड के साथ कुछ जगहों पर मामले कम हुए हैं तो कहीं स्थिर हैं लेकिन कुछ जिलों में मामले बढ़े भी हैं।

इसे देखते हुए डेंगू की निगरानी या इलाज व्यवस्था में लापरवाही नहीं की जाए। इस पर लगातार नजर बनाए रखने की जरूरत है। इसके अलावा सभी से मिशन 60 की अवधि पूरी होने की जानकारी देते हुए जल्द ही स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक और दिए गए कार्यों को पूरा कर प्रजेंटेशन तैयार रखने का निर्देश दिया गया है।