मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, राजस्थान में 2 दिन बाद प्रचंड रूप दिखाएगा तूफान, जानें सबकुछ

Big warning from Meteorological Department, storm will show severe form in Rajasthan after 2 days, know everything
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में आगामी दो दिन बाद मौसम में आमूलचूल परिवर्तन आने के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बाद राजस्थान में जोरदार आंधी तूफान आने की संभावना है. इसका कारण है दो दिन बाद सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ. इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. 13-14 अप्रेल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज अंधड़ चलेगा.

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में 12 और 13 अप्रेल से एक नया मजबूत पश्चिमी विकसित सक्रिय हो रहा है. इसका प्रदेश पर व्यापक असर दिखाई देगा. इस दौरान हवा की गति 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है. वर्तमान में जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. यह सामान्य से 2 से 3 डिग्री ऊपर है.

तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक आगामी 2-3 दिन में कोटा, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं दोपहर बाद मेघगर्जन हो सकती है. इन इलाकों में अचानक तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग में भी 10-11 अप्रेल को कहीं-कहीं मेघगर्जन और हल्की बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को सर्वाधिक तापमान फलौदी में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने आज अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, जयपुर और बूंदी के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार जताए हैं. इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. फलौदी के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और जोधपुर में भी तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. इनके अलावा डूंगरपुर और सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में भी तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है.