ब्‍लैक ड्रेस पर पाबंदी, अटेंडेंस अनिवार्य…पीएम मोदी के डीयू पहुंचने से पहले गाइडलाइन जारी

Black dress banned, attendance mandatory… Guidelines released before PM Modi reaches DU
Black dress banned, attendance mandatory… Guidelines released before PM Modi reaches DU
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच रहे हैं। डीयू खेल परिसर के मल्टीपर्पज हॉल में समारोह होगा, जिसके मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विशिष्ट अतिथि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान होंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि इस मौके पर प्रधानमंत्री वर्चुअल रूप से 3 नए भवनों के नींव भी रखेंगे। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के मल्टीपर्पज हॉल के बेसमेंट में यूनिवर्सिटी के 100 वर्षों की यात्रा पर एक प्रदर्शनी भी रखी जाएगी। डीयू के 100 साल का जश्न 1 मई 2022 को शुरू हुआ था और 30 जून को इसका समापन समारोह होगा। इसे लेकर पूरे साल यूनिवर्सिटी ने कई कार्यक्रम और समारोह रखे।

पीएम के डीयू पहुंचने के साथ-साथ डीयू कैंपस में गुरुवार को कई पैम्फलेट लगे नजर आए। स्टूडेंट्स ग्रुप आइसा की ओर से ये पैम्फलेट नॉर्थ कैंपस में लगाए गए हैं, जिसमें पीएम मोदी से कुछ सवाल किए गए हैं। पैम्फलेट में सवाल हैं कि हमारे कॉलेजों की फीस क्यों बढ़ रही है, क्यों हमें वो कोर्स पढ़ने पढ़ रहे हैं जो हमने चुने नहीं हैं? इसी तरह सवाल है कि क्यों आंबेडकर,गांधी, जाति और जेंडर से जुड़े चैप्टर सिलेबस से हटाए गए हैं? स्टूडेंट्स ने सवाल किया है कि क्यों सरकार एजुकेशन का फंड कम कर रही है, क्यों बेरोजगारी की दर 8.1% हो गई है और क्यों कई साल से पढ़ा रहे हमारे टीचर्स को हटाया जा रहा है?

छात्रों के लिए गाइडलाइन जारी
पीएम मोदी के डीयू आगमन पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की है। कुछ कॉलेजों ने छात्रों के काले कपड़े पहनने पर रोक, अनिवार्य हाजिरी और सुबह 10 से 12 बजे तक क्लासेस निलंबित करने की गाइडलाइन जारी की है। हिंदू कॉलेज, डॉ. भीमराव आंबेडकर महाविद्यालय और जाकिर हुसैन कॉलेज ने अपने छात्रों और टीचर्स के लिए इस कार्यक्रम के लाइव प्रसारण में उपस्थिति को अनिवार्य किया है। इस नोटिस के बारे में पूछे जाने पर हिंदू महाविद्यालय की प्राचार्य अंजू श्रीवास्तव ने कहा कि प्रशासन ने ऐसा कोई नोटिस नहीं जारी किया है। उन्होंने कहा, ‘जान पड़ता है कि कुछ गलतफहमी हुई है। महाविद्यालय ने कोई नोटिस नहीं जारी किया है। मुझे कुछ पता नहीं है।’ हालांकि, उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया कि नोटिस असली नहीं है।