राजस्थान में कल से आंधी और बारिश पर ब्रेक, बदलेगा मौसम; इन जिलों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया

Break on storm and rain in Rajasthan from tomorrow, weather will change; The mercury crossed 40 degrees in these districts
Break on storm and rain in Rajasthan from tomorrow, weather will change; The mercury crossed 40 degrees in these districts
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। गर्मी हर दिन बढ़ती जा रही है। दो-तीन दिन में पारे ने 2-4 डिग्री की छलांग लगाई है। 8 मई से बारिश-आंधी पर ब्रेक लगने के आसार बताए जा रहे हैं। जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर और सिरोही में पारा 40 डिग्री को पार कर गया है। शनिवार की तरह रविवार को भी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा और धौलपुर में धूलभरी हवा चली। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक-दो दिन और दोपहर बाद तेज हवा, बूंदाबांदी की स्थिति रह सकती है। इसके बाद मौसम बिल्कुल शुष्क हो जाएगा और तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी। ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच जाएगा। कुछ स्थान पर तापमान 43 डिग्री या उससे भी अधिक जा सकता है। रविवार को पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों पर बादल छाए रहे। तेज धूप नदारद रही।

तूफान का असर नहीं

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अधिकारियों की मानें तो बंगाल की खाड़ी से आगामी कुछ दिन में उठने वाले तूफान का असर राजस्थान में दिखने के आसार कम हैं। ऐसे में यहां मौसम शुष्क ही रहेगा। यह अंडमान के क्षेत्र में बन रहा है। ऐसे में इसका असर उत्तर और पूर्व के प्रदेशों में पड़ेगा। बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न हो रहा है तो तटीय राज्यों में इसका प्रभाव दिखाई देगा। ये अन्य राज्यों को प्रभावित नहीं कर रहा है। राजस्थान में पछुआ हवाएं हैं। ऐसे में यहां प्रभाव का सवाल ही नहीं है।

तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने की और संभावना है। मौसम केन्द्र जयपुर की रिपोर्ट देखे तो अभी भी राज्य के सभी शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे है।अलवर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सीकर में कल दिन का तापमान सामान्य से 3 से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। वहीं, गंगानगर, चूरू, बीकानेर, जैसलमेर में तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे दर्ज हुआ।