BREAKING: पेंशन स्कीम में हुआ बड़ा बदलाव! केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, सुनकर हो जाएगी बल्ले-बल्ले!

BREAKING: Big change in pension scheme! The Central Government has taken such a decision, you will be shocked to hear!
BREAKING: Big change in pension scheme! The Central Government has taken such a decision, you will be shocked to hear!
इस खबर को शेयर करें

Old Pension Scheme: देशभर के पेंशनर्स (pensioner) के लिए बड़ी खुशखबरी है. इस समय कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना (old pension) को लेकर बड़ी जंग छिड़ी हुई है. कई राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) लागू हो चुकी है. वहीं, कई राज्यों में इसको लागू करने को लेकर जंग छिड़ी हुई है. फिलहाल अब सरकार ने ओल्ड पेंशन योजना के विकल्प को देख लिया है, जिसका फायदा देश के लाखों लोगों को मिलने वाला है. अब केंद्रीय कर्मचारियों (central government employees) को पेंशन के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा और आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.

पेंशन स्कीम में होगा बदलाव

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के बराबर फायदा देने की बात चल रही है. इसको लेकर सरकार की तरफ से प्लानिंग बनाई गई है. सरकार अब न्यू पेंशन स्कीम में कई प्रावधान लाने पर विचार कर रही है, जिससे कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलेगा.

मिनिमम गारंटीड प्लान का विचार कर रही सरकार
इन सभी के बीच में कई राज्यों नें नई पेंशन स्कीम को लागू करने से मना कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब न्यू पेंशन स्कीम में केंद्र सरकार मिनिमम गारंटीड प्लान की योजना बना रही है. इससे पेंशनर्स को अतिरिक्त फायदा मिलेगा. इसके साथ ही कंट्रीब्यूशन को भी 14 फीसदी से ज्यादा देने पर विचार कर रही है, जिसका असर सरकारी खजाने पर पड़ेगा.

एन्यूटी का भी मिल सकता है ऑप्शन
पेंशन बढ़ाने के लिए एन्यूटी (Annuity) में ज्यादा निवेश संभव हो सकता है. फिलहाल कुल फंड का 40% एन्यूटी में निवेश होता है, जिससे आखिरी वेतन का करीब 35% पेंशन मिलता है. हालांकि, मार्केट से लिंक होने पर इसकी गारंटी नहीं होती.

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.