रात को करवट बदलते रहने पर भी नहीं आती नींद? अपना लें ’10-3-2-1′ का ये सुपरहिट फॉर्मूला, फट से बंद हो जाएंगी आंखें

Can't sleep even after tossing and turning at night? Adopt this superhit formula of '10-3-2-1', your eyes will close instantly
Can't sleep even after tossing and turning at night? Adopt this superhit formula of '10-3-2-1', your eyes will close instantly
इस खबर को शेयर करें

Perfect Sleeping Tips: क्या आप भी रातभर करवट बदलते रहते हैं लेकिन फिर भी जल्दी से नींद नहीं आती? स्लीपिंग एक्सपर्ट के अनुसार इसकी बहुत सारी वजहें हो सकती हैं, जिन्हें दूर कर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. आज हम आपको नींद से जुड़ा ब्रिटेन का सुपरहिट ’10-3-2-1′ फॉर्मूला बताने जा रहे हैं, जिसे आजमाते ही आपकी आंखें तुरंत बंद हो जाएंगी. आइए जानते हैं कि वह फॉर्मूला क्या है.

ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने बनाया फॉर्मूला

झटपट नींद दिलाने वाले ’10-3-2-1′ के इस फॉर्मूले को ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने ईजाद किया है. फॉर्मूला बनाने वाले NHS से जुड़े के एक डॉक्टर का दावा है कि इस फॉर्मूले पर अमल करके आप बिना किसी इलाज या दवा खाए रोजाना 7-8 घंटे की बढ़िया नींद (Good Sleeping Tips) ले सकते हैं. ब्रिटेन के साथ ही अब तमाम पश्चिमी देशों में इस फॉर्मूले (Good Sleep) को इलाज के तौर पर आजमाया जा रहा है.

कैसे काम करती है ’10-3-2-1′ की ट्रिक

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक नींद से जुड़ा यह फॉर्मूला NHS में तैनात भारतीय मूल के डॉक्टर राज करण (Dr Raj Karan) ने शेयर किया है. उनके मुताबिक सोने से 10 घंटे पहले लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स और चाय-कॉफी यानी कैफीन की मात्रा कम कर देनी चाहिए. कैफीन और नींद का छत्तीस का आंकड़ा है और इससे नींद (Good Sleeping Tips) भाग जाती है. अगर आप रात 10 सोने के लिए चले जाते हैं तो दोपहर 12 बजे के बाद कैफीन से जुड़ी चीजें न पिएं.

सोने से इतने घंटे पहले बंद कर दें भारी डाइट

डॉक्टर राज करण कहते हैं कि रात को सोने (Good Sleeping Tips) से 3 घंटे पहले ड्रिंक या हैवी डाइट नहीं लें. ऐसा करने से शरीर को भोजन पचाने के लिए पर्याप्त वक्त मिल जाता है और रात में गैस-एसिडिटी की भी दिक्कत नहीं रहती है. इस उपाय से बेड पर पहुंचने के कुछ देर बाद ही आंखें बोझिल होकर अपने आप बंद हो जाती हैं और इंसान गहरी नींद (Perfect Night Sleep) में गोते लगाने लगता है.

बेड पर जाने से इतनी देर पहले निपटा लें जरूरी काम

NHS के डॉक्टर कहते हैं कि रात में सोने (Good Sleeping Tips) के तय समय से 2 घंटे पहले अपने सारे जरूरी काम निपटा लें. ऐसा करने से आपका दिमाग रिलेक्स हो जाएगा और उसमें चल रहे सारे झंझावात थम जाएंगे. जिसके चलते जब आप बेड पर लेटेंगे तो आपके मस्तिष्क में घर या ऑफिस के कामों को लेकर टेंशन नहीं रहेगी. साथ ही नींद भी अच्छी आएगी.

सोने से एक घंटा पहले बंद कर दें सभी गैजेट्स

डॉक्टर राज करण अपने नींद से जुड़े फॉर्मूले में चौथे और अंतिम टिप देते हुए बताते हैं कि रात में सोने (Perfect Night Sleep) से 1 एक घंटा पहले अपने सभी गैजेट्स बंद कर दें. यानी आप मोबाइल, टीवी और लैपटॉप बंद करके स्क्रीन से दूर हो जाएं. इसकी वजह ये है कि गैजेट्स से निकलने वाली नीली रोशनी से आंखों में दर्द पैदा होता है, जिसका असर दिमाग पर होता है और आंखों की नींद मर जाती है.