Chanakya Niti: इन लोगों पर कभी न करें अंधा विश्‍वास, पलक झपकते जा सकती है जान!

Chanakya Niti: Never trust these people blindly, life can be lost in the blink of an eye!
Chanakya Niti: Never trust these people blindly, life can be lost in the blink of an eye!
इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti Knowledge in Hindi: आचार्य विष्णुगुप्त चाणक्य का नीति शास्त्र चाणक्‍य नीति के नाम से मशहूर है. इसमें लिखी बातें आज भी बेहद प्रासंगिक हैं. इसमें बताया गया है कि किन लोगों पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए क्‍योंकि ये एक झटके में आपके जीवन को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं. इन लोगों पर भरोसा करना जीवन की बड़ी गलती साबित हो सकती है. आइए जानते हैं ये लोग कौन हैं और क्‍यों इतने खतरनाक हैं.

हथियार रखने वाला व्‍यक्ति: ऐसा व्‍यक्ति जो अपने पास हथियार रखता हो उस पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. ना ही ऐसे व्‍यक्ति से कभी भी उलझना चाहिए क्‍योंकि गुस्‍सा आने पर वो आपको एक झटके में बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. यहां तक कि जान भी ले सकता है.

सत्‍ताधारी ताकतवर लोग: ऐसे लोग जिनके पास सत्‍ता हो और बहुत ताकतवर हों उन पर कभी भी आंख बंद करके भरोसा न करें. थोड़ी सी बात भी बुरी लगने पर वे आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे लोगों से हमेशा सीमित संबंध ही निभाएं.

अत्‍यधिक धनवान और स्‍वार्थी लोग: ऐसे लोग जिनके पास बेशुमार पैसा हो वे कुछ भी कर सकते हैं. साथ ही अपने फायदे के लिए किसी को भी कितना भी बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे लोगों पर भी आंख मूंद कर भरोसा न करें.

लंबे नाखून और सींग वाले हिंसक पशु: जानवर कितना भी पालतू क्‍यों न हो लेकिन उसके व्‍यवहार पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है. कब वे आप पर हमला कर दें, कहा नहीं जा सकता है. ऐसे जानवरों से सावधान रहें.

लालची व्‍यक्ति: लालची व्‍यक्ति पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए, वो अपने छोटे से फायदे के लिए भी आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. कभी भी आपके दुश्‍मनों के साथ मिलकर आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है, ऐसे लोगों से दूर ही रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)