नवाज शरीफ के जीत का दावा करते ही पाकिस्तान में बवाल, हिंसा-गोलीबारी, मिलिट्री तैनात

इस खबर को शेयर करें

Pakistan General Election live results: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के बाद काउंटिंग में नवाज शरीफ ने अपनी जीत का दावा किया है। हालांकि, कुछ घंटों पहले तक मीडिया रिपोर्ट्स में इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के बढ़त और जीत की सूचनाएं आ रही थी। चुनाव आयोग के अनुसार, इमरान खान की पीटीआई समर्थित 86 उम्मीदवार इस बार जीते हैं जबकि नवाज शरीफ की पार्टी के 59 कैंडिडेट जीते हैं तो पीपीपी के 44 प्रत्याशी जीते हैं। अन्य 12 और कैंडिडेट्स ने विभिन्न पार्टियों के जीत हासिल किए हैं। उधर, पाकिस्तान में खराब होते हालात को देखते हुए मिलिट्री ठिकानों, चुनाव आयोग सहित महत्वपूर्ण जगहों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कई जगहों पर मिलिट्री तैनात कर दिया गया है।

बढ़ी हिंसा…

उधर, रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इमरान खान के समर्थक बेहद उग्र हैं। रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इमरान खान के समर्थक देश के 19 से अधिक शहरों में बेहद उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। हिंसा लगातार बढ़ रही है। समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसा के दौरान हुई गोलीबारी में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है। पाकिस्तान में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। पीटीआई ने दावा किया है कि आधा दर्जन से अधिक लोगों की जान गई है जबकि एक दर्जन से अधिक लोग हिंसा में घायल हुए हैं।

पाकिस्तान चुनाव आयोग के शाम तक घोषित नतीजे

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली यानी वहां की संसद की 336 सीटों में से 265 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं। एक सीट पर चुनाव को टाल दिया गया था। अन्य बची हुई सीटें रिजर्व हैं। पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर जीत की दरकार है या समर्थन की जरूरत है। पाकिस्तान में नवाज शरीफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज(PML-N), बिलावल भुट्टी व उनके पिता आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) व इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के बीच मुकाबला था। हालांकि, भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद इमरान खान की पार्टी को अवैध करार दिया गया था तो उनकी पार्टी के कार्यकर्ता व नेता निर्दलीय चुनाव मैदान में थे। चुनाव आयोग ने जो नतीजे शुक्रवार की शाम तक घोषित किए हैं उसके अनुसार, पीटीआई समर्थित 86 कैंडिडेट जीते हैं। जबकि नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के 59 कैंडिडेट जीते हैं। वहीं पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के 44 प्रत्याशी जीते हैं। 12 अन्य कैंडिडेट भी जीत दर्ज किए हैं।