भूकंप के तेज झटकों से कांपी छत्तीसगढ़ की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Chhattisgarh's land trembled due to strong earthquake, know the intensity
Chhattisgarh's land trembled due to strong earthquake, know the intensity
इस खबर को शेयर करें

बिलासपुर: Earthquake in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (Bilaspur) में रविवार को दोपहर 2 बजकर 18 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में आए इस भूकंप का केंद्र बिलासपुर जिले के पाली इलाके के पास बताया जा रहा है. बिलासपुर में भूकंप का केंद्र धरती की सतह के पांच किलोमीटर नीचे था और इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई. हालांकि बिलासपुर में आए इस भूकंप से किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है.

रायपुर से महज 152 किलोमीटर दूर था भूकंप का केंद्र

रविवार की दोपहर जब भूकंप के झटके महसूस हुए तो लोग सन्न रह गए और घरों से बाहर आने लगे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से महज 152 किलोमीटर दूर ही था. वहीं इंडस्ट्रीयल सिटी भिलाई भी भूकंप के केंद्र से महज 169 किलोमीटर ही दूर थी.

छत्तीसगढ़ से चंद मिनट पहले लद्दाख में भी आया भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक रविवार के दिन ही भारत के किसी राज्य में ये दूसरा भूकंप था. छत्तीसगढ़ से चंद मिनटों पहले लेह लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. लेह में दोपहर 1 बजकर 49 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता भी 3.1 ही मापी गई थी.

क्यों आते हैं भूकंप और क्यों कांपती है धरती?

धरती की सतह के नीचे टेक्टोनिक प्लेट्स लगातार हिलती रहती हैं. जब इन प्लेट्स के बीच में टकराव होता है तो घर्षण से एनर्जी पैदा होती है. ये एनर्जी ही भूकंप के झटकों के रूप में धरती की सतह के ऊपर तक आती है. इसी कंपन को भूकंप कहा जाता है.