आलू का छिलका दूर करेगा इन 5 बीमारियों को, यकीन ना हो तो आजमा कर देख लो

Potato peel will cure these 5 diseases, if you don't believe then try it.
Potato peel will cure these 5 diseases, if you don't believe then try it.
इस खबर को शेयर करें

Benefits of Potato Peel: अक्सर लोग आलू के छिलके को निकाल कर फेंक देते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू का छिलका सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ये कई सारी बीमारियों को दूर कर सकता है. इसलिए आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू का छिलका सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ये कई सारी बीमारियों को दूर कर सकता है. इसलिए आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं.

आलू का पराठा हो या फिर आलू की सब्‍जी, हर चीज में वह बिना छिलके के प्रयोग किया जाता है. आलू के छिलके से कई फायदे होते हैं. इसमें विटामिन और पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. इतना ही नहीं आलू का छिलका पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत भी होता है.

लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से राहत
आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. ऐसे में इसे खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है. आलू के छिलके का पोटेशियम ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

पाचनतंत्र के लिए
पाचन तंत्र से ग्रसित लोगों को आलू का सेवन जरूर करना चाहिए. पाचन के लिए छिलके समेत आलू का सेवन काफी कारगर हो सकता है. ये छिलके पेट में रूखेपन और फाइबर का काम कर सकते हैं.

विटामिन बी6 की कमी
आलू को छिलके समेत खाने से विटामिन बी6 की कमी को पूरा किया जा सकता है. दरअसल, विटामिन बी6 की कमी से त्वचा पर रैशेज और फटे होंठ हो सकते हैं. ऐसे में छिलके सहित आलू का सेवन करना फायदेमंद साबिक हो सकता है.

मोटापा कम करने में
आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू का छिलका मोटापा कम करने में भी सहायक है. आलू को छिलके सहित खाना मोटापा कम करने में मददगार हो सकता है. दरअसल, यह पेट और मल त्याग की गतिविधियों को तेज करता है. पाचन के लिए छिलके समेत आलू का सेवन काफी कारगर हो सकता है.