सीएम योगी आदित्यनाथ की गुजरात में चली हवा, मोरबी में आज बड़ी रैली

CM Yogi Adityanath's wind blows in Gujarat, big rally in Morbi today
CM Yogi Adityanath's wind blows in Gujarat, big rally in Morbi today
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. गुजरात चुनाव का रंग चढ़ने के साथ ही उत्तर प्रदेश की ताकत दिखने लगी है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक ही दिन में तीन सभाएं करके अपने प्रचार जा आगाज करने वाले हैं. योगी मोरबी, भरूच और सूरत में सभाएं करेंगे. अब तक जहां विधानसभा चुनाव हुए हैं वहां आदित्यनाथ की सभाओं की मांग रही है. यूपी के दोनों डिप्टी सीएम भी गुजरात में प्रचार की कमान सम्भालने वाले हैं. केशव प्रसाद मौर्य सूरत में तो बृजेश पाठक अहमदाबाद में पार्टी के पक्ष में प्रचार करेंगे. केशव मौर्य में गुजरात दौरे से पहले ट्वीट किया ‘गुजरात में कमल खिलाने के लिए आज तीन दिवसीय दौरे एर गुजरात पहुंच गया हूं.’

इधर यूपी के मंत्रियों ने भी गुजरात में अलग-अलग जिलों में चुनाव प्रबंधन की कमान सम्भाल ली है. गुजरात चुनाव में यूपी के कार्यकर्ताओं और नेताओं का राजनीतिक कौशल और चुनाव प्रबंधन की दक्षता भी शामिल होगी. यूपी के मंत्रियों को गुजरात में अलग-अलग जिलों में संगठन और चुनाव प्रबंधन में लगाया गया है. पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को कच्छ में संगठन को साधने की जिम्मेदारी दो गयी है. कच्छ की 7 विधानसभा हैं जिनमें चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी स्वतंत्र देव सम्भाल रहे हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में महामंत्री और योगी सरकार में मंत्री जेपीएस राठौड़ महिसागर में पार्टी संगठन का काम सम्भाल रहे हैं. दयाशंकर सिंह राजकोट में संगठन में काम कर रहे हैं. दयाशंकर को 5 विधानसभाओं की जिम्मेदारी मिली है. पूर्व मंत्री सुरेश राणा पोरबन्दर में पार्टी के चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी सम्भाल रहे हैं. आने वाले 3-4 दिन में योगी सरकार के कुछ और मंत्री भी गुजरात पहुंचकर अलग- अलग जिलों में संगठन में काम सम्भालने वाले हैं.

गुजरात चुनाव में 76 साल का प्रत्याशी BJP की मजबूरी?
इसके अलावा यूपी के नेताओं को भी गुजरात में अलग-अलग जिलों में लगाया गया है. राज्यसभा सांसद विजय पाल सिंह तोमर को सोमनाथ और लक्ष्मीकान्त वाजपेयी पर जूनागढ़ में बैठक और चुनाव प्रबंधन का दायित्व दिया गया है. यूपी बीजेपी की पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह को भी गुजरात भेजा गया है. दर्शना सिंह खास तौर पर महिला मतदाताओं के बीच प्रचार की कमान सम्भालेंगी. यूपी से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भी गुजरात भेजे गए हैं. खास बात ये है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में दूसरे प्रदेशों से यूपी आने वाले कार्यकर्ताओं में सबसे बड़ी संख्या गुजरात के कार्यकर्ताओं की ही थी.’

गौरतलब है कि 19 नवंबर से 21 नवंबर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद गुजरात में ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे. वे तीन दिन के गुजरात दौरे पर रहेंगे. इन तीन दिनों में पीएम मोदी 8 रैलियों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के गुजरात दौरे से पहले उनका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

इधर, सूरत के चर्यसी विधानसभा में बीजेपी कार्यकर्ता जेसीबी के साथ प्रचार करते दिखे हैं. इसका एक वीडियो भी सामने आया है. इस क्षेत्र में आज योगी आदित्यनाथ जनसभा करने वाले हैं.

गुजरात में 3,24,422 नए वोटर जुड़े

गुजरात में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. पहले चरण में 89 सीटों पर 1 दिसंबर, तो दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि गुजरात चुनाव के नतीजे हिमाचल प्रदेश के साथ ही 8 दिसंबर को आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडेय ने बताया कि इस बार 51782 पोलिंग स्टेशन्स पर 4.9 करोड़ वोटर वोट डालेंगे. इस बार गुजरात में 3,24,422 नए वोटर जोड़े गए हैं.

2017 में क्या थे नतीजे

बताते चलें कि गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं. 2017 में यहां दो चरणों में मतदान हुआ था. तब बीजेपी ने इनमें से 99 पर जीत हासिल की थी. तब कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए 77 सीटें जीती थीं. अन्य के खाते में 6 सीटें गई थीं. बीजेपी को इस चुनाव में 50% और कांग्रेस को 42% वोट हासिल किया था.