इन 5 गलतियों को सुधार लें, वरना कबाड़ में बेचना पड़ेगा AC, 99% लोगों को नहीं है पता

Correct these 5 mistakes, otherwise AC will have to be sold in junk, 99% people do not know
Correct these 5 mistakes, otherwise AC will have to be sold in junk, 99% people do not know
इस खबर को शेयर करें

अगर लंबे समय तक आप इन गलतियों दोहराते रहते हैं, तो आखिरकार एसी इस्तेमाल करने लायक नहीं रह जाती और आपको इसे बदलना पड़ता है. फिर इसकी वैल्यू कबाड़ जितनी ही हो जाती है. आइये जानते हैं एसी से जुड़ी वो कौन सी गलतियां हैं जिन्हें आप सुधार सकते हैं…

एसी का फिल्टर साफ न करना: कई लोग एसी फिल्टर को लंबे समय तक साफ नहीं करते हैं. ऐसे में फिल्टर पर धूल जमने से एसी का एयर फ्लो कम हो जाता है. इससे एसी के कंप्रेसर पर कूलिंग के लिए लोड बढ़ता है और कमरा भी ठीक से ठंडा नहीं होता. अगर समय पर फिल्टर साफ न किया गया तो कंप्रेसर खराब हो सकता है. इसलिए हर सीजन में एक बार फिल्टर जरूर साफ करें.

लो टेम्प्रेचर पर ज्यादा इस्तेमाल: गर्मी से तुरंत राहत पाने के लिए अक्सर लोग एसी को सबसे कम टेम्प्रेचर सेटिंग पर चला देते हैं. ऐसा करने से कम्प्रेसर पर अचानक दबाव पड़ता है. लंबे समय तक ऐसा करने पर AC की कूलिंग एफिसिएंसी कम हो जाती है.

एसी को हमेशा ऑन रखना: कई लोग घर से निकलते समय बिजली के उपकरणों को बंद नहीं करते. वह एसी के साथ भी ऐसा ही करते हैं. एसी ठीक से काम करे इसलिए उसे कुछ देर का आराम देना जरूरी है. इससे आपका बिजली बिल भी कम होगा.

खिड़कियों और दरवाजों को खुला छोड़ना: एसी की कूलिंग अच्छी हो इसलिए जरूरी है कि एसी चलाते समय कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद रहें. दरवाजों के खुले रहने पर एसी की हवा बाहर निकलती रहती है और कूलिंग अच्छी नहीं हो पाती. इससे एसी पर लोड भी बढ़ता है और खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

फैन का उपयोग न करना: एसी चलाते समय कई लोग सीलिंग फैन का इस्तेमाल नहीं करते. अगर फैन और एसी दोनों का इस्तेमाल एक साथ किया जाए तो एसी की ठंडी हावा कोने कोने तक पहुंच जाती है. इससे एसी पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता और एसी का कंप्रेशर लंबे समय तक अच्छा रहता है.