सिर्फ 1 रुपये में फसल बीमा, सालाना 12000 रुपये की आर्थिक मदद, इस राज्य में किसानों को मिली सौगात

Crop insurance for just Re 1, financial assistance of Rs 12000 annually, farmers got a gift in this state
Crop insurance for just Re 1, financial assistance of Rs 12000 annually, farmers got a gift in this state
इस खबर को शेयर करें

मुंबई। केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. ये राशि किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए दी जाती. अब इसी तरह की योजना के साथ महाराष्ट्र सरकार भी सामने आई है. महाराष्ट्र सरकार ने नमो शेतकरी महासंमन निधि योजना के तहत 1.15 करोड़ किसानों को सालाना 6000 रुपये देने का फैसला किया है.

किसानों को सालाना 12 हजार रुपये
अब महाराष्ट्र के किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी. दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये मिलते ही हैं. वहीं, अब नमो शेतकरी महासंमन निधि योजना के तहत भी किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाएंगे. दोनों मिलाकर किसानों के खाते में साल भर में कुल 12000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.

1 रुपये में करा पाएंगें फसल बीमा
किसानों के लिए 1 रुपये में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की घोषणा की गई. इसके लिए राज्य सरकार 3,312 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ वहन करेगी. राज्य सरकार के मुताबिक किसान अब केवल 1 रुपए का शुल्क देकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं.इस फसल के बीमा की किस्त का भुगतान किसान नहीं राज्य सरकार करेगी.

आत्महत्या प्रभावित जिले के लिए ये फैसला
महाराष्ट्र सरकार आत्महत्या से प्रभावित 14 जिलों के किसानों को पीडीएस के माध्यम से वितरित अनाज के बदले 1800 रुपये की राशि देने का फैसला किया है. माना जा रहा है इससे यहां के किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने की कोशिश की जाएगी. इसके चलते यहां के किसानों के बीच आत्महत्या के मामले थमेंगे. बता दें कि महाराष्ट्र से किसानों के बीच आत्महत्या करने के मामले सबसे अधिक आते हैं.