स्मार्टफोन छोड़कर डंबफोन खरीद रहे ग्राहक, कीमत है 1 हजार रुपये से शुरू, इस वजह से बढ़ रही बिक्री

Customers are buying dumb phones instead of smartphones, the price starts from Rs 1000, because of this the sales are increasing.
Customers are buying dumb phones instead of smartphones, the price starts from Rs 1000, because of this the sales are increasing.
इस खबर को शेयर करें

Feature Phone: आज से 5 साल पहले तक फीचर फोन जमकर इस्तेमाल किए जाते थे, इनकी कीमत ₹2000 से लेकर ₹5000 के बीच होती थी लेकिन जैसे-जैसे समय बीता मार्केट पर स्मार्टफोन का सिक्का चलने लगा क्योंकि इनमें फीचर्स भी ज्यादा थे और इन्हें रखना स्टेटस सिंबल माना जाता था. समय बीतने के साथ ही अब एक बार फिर से फीचर फोन की डिमांड में तेजी देखी जा रही है. आखिर मार्केट में स्मार्टफोन होने के बावजूद भी फीचर फोन की डिमांड कैसे बढ़ सकती है इस बारे में लोगों के मन में काफी सवाल आ रहे हैं. अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल है कि आखिर फीचर फोन की डिमांड कैसे बढ़ रही है तो आज हम आपको 5 पॉइंट्स में इसका जवाब देने जा रहे हैं.

फीचर फोन कर रखरखाव काफी आसान होता है ऐसे में एक बार इन्हें खरीदने के बाद आप आसानी से 7 से 8 साल तक चला सकते हैं. यही वजह है कि भारतीय ग्राहक इसे तेजी से खरीद रहे हैं और इनका इस्तेमाल कर रहे हैं. फीचर फोन में आपको अब म्यूजिक सुनना और गेम खेलने जैसे कई फीचर मिल जाते हैं जो बच्चों को भी काफी पसंद आते हैं यहां तक कि बड़े भी इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं. फीचर फोन की कीमत इतनी कम होती है कि खाने पीने की चीजों के दाम में आप इसे खरीद सकते हैं. सबसे सस्ते फीचर फोन की कीमत तकरीबन ₹1000 से शुरू होती है जो 4 से ₹5000 के बीच जाती है.

फीचर फोन की बैटरी एक बार चार्ज करने पर हफ्तों तक चलती रहती है और इसके पीछे बड़ा कारण यह है कि इसका डिस्प्ले काफी कम एनर्जी की खपत करता है और इसी वजह से बैटरी लंबे समय तक चलती रहती हैं. दरअसल फीचर फोन इतने ज्यादा मजबूत होते हैं कि अगर इन्हें आप छत से भी गिरा देंगे तब भी यह टूटेंगे नहीं बल्कि सही सलामत रहते हैं. फीचर फोन इस्तेमाल करने के लिए सबसे मजबूत फोन माने जाते हैं और इन्हें हार्ड मटीरियल से तैयार किया जाता है.