हरियाणा में चकबंदी की डेड लाइन फिक्स, 35 गांवों पर स्पेशल फोकस, यहां जाने विस्तार से

हरियाणा में चकबंदी की डेड लाइन तय हो गई है। अब मार्च 2023 तक अधिकारियों को यह काम पूरा करना होगा। भिवानी व चरखी दादरी जिलों के 35 गांवों पर सरकार विशेष फोकस करेगी।

Deadline of consolidation fixed in Haryana, special focus on 35 villages, know in detail here
Deadline of consolidation fixed in Haryana, special focus on 35 villages, know in detail here
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा में चकबंदी की डेड लाइन तय हो गई है। अब मार्च 2023 तक अधिकारियों को यह काम पूरा करना होगा। भिवानी व चरखी दादरी जिलों के 35 गांवों पर सरकार विशेष फोकस करेगी। इसके लिए राजस्व सलाहकार आरके गर्ग को जिम्मेदारी दी गई है। दोनों जिलों के अधिकारियों के साथ वह डेली मीटिंग करके 45 दिन में रिपोर्ट सरकार को देंगे।

आयुष्मान भारत योजना में शामिल होंगे नंबरदार
हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अब प्रदेश के नंबरदारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा, ताकि उन्हें अन्य लोगों की तरह लाभ मिल सकें। इस संबंध में शीघ्र ही स्वास्थ्य विभाग के साथ MOU पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति योग्य परिवार को 5 लाख रुपए प्रति वर्ष तक चिकित्सकीय सहायता प्रदान की जाती है।

48 घंटे में होगा भुगतान
डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने बताया कि किसानों को आई फॉर्म कटने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब सूबे के किसानों को 72 घंटे की बजाय 48 घंटे में भुगतान किया जाएगा। किसानों की सुविधा के लिए ऐप भी तैयार किया गया है। बारिश से खराब हुई फसल के लिए 2021 का मुआवजा 3 किस्तों में जारी किया गया है। इस बार फसल खराब की रिपोर्ट जिला अधिकारियों से मांगी गई है, जिसके आधार पर ही मुआवजा दिया जाएगा।