भारी बारिश से हिमाचल में तबाही: 20 की मौत, अगले 24 घंटे तक…

इस खबर को शेयर करें

ऑरेंज अलर्ट के बीच शुक्रवार रात से जारी भारी बारिश ने हिमाचल प्रदेश में कहर बरपा दिया। मंडी, चंबा और कांगड़ा जिला में 20 लोगों की मौत हो गई है, जबकि छह लापता हैं। मंडी में एक ही परिवार के आठ लोगों समेत 13, चंबा में तीन, शिमला के ठियोग और कांगड़ा जिला में दो-दो लोगों की मौत हुई है। कांगड़ा में अंग्रेजों के जमाने का बना चक्की खड्ड पर रेलवे का पुल ढह गया है। इसके छह पिल्लर ढह गए हैं। बीते 17 जुलाई से ही इस ट्रैक पर पठानकोट से जोगिंद्रनगर तक सभी ट्रेनों की आवाजाही बंद है। खराब मौसम के चलते मणिमहेश यात्रा दो दिन के लिए स्थगित कर दी है। भरमौर-हड़सर मार्ग अभी अवरुद्ध है।

प्रदेश में शनिवार शाम तक 268 सड़कें, 500 बिजली ट्रांसफार्मर और 140 पेयजल योजनाएं ठप रहीं। 79 मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। शुक्रवार रात कांगड़ा में सबसे अधिक 346 और धर्मशाला में 64 साल बाद रिकॉर्ड 333 मिलीमीटर बारिश हुई। रविवार और सोमवार को भी मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मंडी के जवालापुर में चलती बाइक पर पत्थर गिरने से दो युवाओं की मौत हो गई है। जिले के नाचन क्षेत्र की पंचायत काशन के गांव झड़ोंन में शुक्रवार रात पहाड़ी के मलबे में मकान के दबने से एक ही परिवार के आठ लोगों की मौत हो गई है।

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान
राज्य सचिवालय में मुख्य सचिव आरडी धीमान की अध्यक्षता में शनिवार को हुई बैठक में उन्होंने सभी उपायुक्तों का निर्देश दिए कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों मेें शिक्षण संस्थान बंद रखें। मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि भारी वर्षा से हुए नुकसान की वीडियोग्राफी की जाए। प्रभावितों लोगों को कैंप में आवासीय व्यवस्था करें। शनिवार को मंडी, कुल्लू, कांगड़ा और चंबा जिला के स्कूलों में प्रशासन ने छुट्टी दी थी।

आईटीआई में प्रवेश की तिथि बढ़ाई
भारी बारिश के कारण अब प्रदेश में तकनीकी शिक्षा विभाग ने राजकीय, निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 2022-23 सत्र के लिए दाखिला लेने के लिए तिथि बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी 22 अगस्त तक दाखिला ले सकेंगे। प्रथम चरण में अभ्यर्थियों को 17 अगस्त को सीटें आवंटित कर दी गई थीं। इन्हें संबंधित संस्थानों में 20 अगस्त तक अपनी उपस्थिति देने के लिए कहा गया था, लेकिन प्रदेश में भारी बारिश होने के कारण 20 अगस्त को अभ्यर्थी प्रवेश के लिए संबंधित संस्थानों में नहीं पहुंच पाए। तकनीकी शिक्षा, निदेशक विवेक चंदेल ने बताया कि उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग ने प्रथम राउंड में चयनित सभी अभ्यर्थियों के प्रवेश की अंतिम तिथि को अब 22 अगस्त तक बढ़ा दिया है। प्रदेश के सभी संबंधित तकनीकी संस्थान 21 अगस्त रविवार को भी प्रवेश के लिए खुले रहेंगे। इसके अतिरिक्त आगामी काउंसलिंग राउंड के लिए संशोधित काउंसलिंग शेड्यूल ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

दो दिन भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, सिरमौर और मंडी जिलों के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को खराब मौसम में नदियों और नालों के पास जाने से बचने की सलाह दी गई है। 21 अगस्त के लिए भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

सैलानियों से मौसम की जानकारी लेने के बाद ही हिमाचल आने की अपील
प्रदेश में जारी भारी बारिश के बीच राज्य पर्यटन विभाग ने सैलानियों से मौसम की जानकारी लेने के बाद ही हिमाचल आने की अपील की है। पर्यटन निदेशक अमित कश्यप की ओर से इस बाबत एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने सैलानियों से राज्य आपदा प्रबंधन की वेबसाइट पर जाकर मौसम संबंधी जानकारी लेने की अपील की है। प्रदेश में मौजूद सैलानियों से नदी और नालों के समीप नहीं जाने और सड़कों की स्थिति जानने के बाद ही कहीं जाने के लिए कहा गया है।

कहां कितनी बारिश
क्षेत्र बारिश (मिलीमीटर में)
कांगड़ा 361
धर्मशाला 333
जोगिंद्रनगर 210
नयनादेवी 184
डलहौजी 184
बैजनाथ 155
मंडी 154
पालमपुर 153
मशोबरा 109
सुंदरनगर 89
शिमला 68