बिहार में हुई आफत की बारिश, वज्रपात से बच्ची समेत 3 की मौत

Disaster rain in Bihar, 3 including girl child died due to lightning
Disaster rain in Bihar, 3 including girl child died due to lightning
इस खबर को शेयर करें

बांका : बांका जिला के कटोरिया प्रखंड के जयपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत कोल्हासार पंचायत के बथनावरन गांव में बुधवार को दोपहर बाद रिमझिम बारिश के साथ हुई वज्रपात की घटना में भाई-बहन समेत तीन लोगों की मौत हो गई. मृतकों में 70 वर्षीय बसंती देवी, उसका 65 वर्षीय भाई मसूदन यादव और 12 वर्षीय सोनी कुमारी शामिल हैं. घटना के दौरान सभी लोग बहियार में मवेशी चरा रहे थे. इस घटना को लेकर मृतकों के परिजनों में कोहराम मचा हुआ है. बताया जा रहा है कि मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार बांका जिले में बुधवार को वज्रपात के साथ जमकर बारिश हुई.

18 सिंतबर तक कई जिलों में होगी बारिश
डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र व भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 14 से 18 सितंबर तक अच्छी बारिश होगी. इस अवधि में आसमान में मध्यम बादल छाये रह सकते हैं. मॉनसून के सक्रिय रहने से उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में इस दौरान कई स्थानों पर वज्रपात की भी संभावना है.

मध्य प्रदेश में बना है कम दबाव का क्षेत्र
मौसम विभाग के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ है. इसके अगले 24 घंटों में उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने की संभावना है. ये 15 से 17 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के ऊपर देखने को मिलेगा. इसके प्रभाव के कारण बिहार में मानसून सक्रिय रहेगा. वर्तमान में मानसून का टर्फ लाइन कम दबाव वाले क्षेत्र से होकर जेसलमेर से लेकर पूर्व-दक्षिण बंगाल की खाड़ी में फैला हुआ है. वर्तमान में बारिश से धान की फसल को लाभ मिलने की संभावना है. इसके साथ ही, दलहन की फसल को भी फायदा मिलेगा.