बेकार समझकर कचरे में न फेंकें प्याज के छिलके, इस तरह यूज करेंगे तो होंगे फायदे

Do not throw onion peels in the garbage considering them useless, there will be benefits if you use them in this way.
Do not throw onion peels in the garbage considering them useless, there will be benefits if you use them in this way.
इस खबर को शेयर करें

How To Use Onion Peels: प्याज एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर रेसेपीज की जान है. आपने महसूस किया होगा कि जब कभी प्याज की कीमतें आसमान छूने लगती हैं तो आम लोगों का खाने का जायका बिगड़ जाता है. प्याज में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. प्याज को पकाते वक्त ज्यादातर लोग इसके छिलके उतारकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप इनके फायदे जान जाएंगे तो कभी भी ऐसा नहीं करेंगे.

प्याज के छिलकों के फायदे

1. घटेगा हार्ट अटैक का रिस्क
भारत समेत दुनिया भर में दिल की बीमारियों से पीड़ित और मरने वालों की तादात लगातार बढ़ रही है. इसकी वजह है फिजिकल एक्टिविटीज की कमी होना और अनहेल्दी फूड ज्यादा खाना. अगर हम कहें कि प्याज के छिलकों से आप हार्ट अटैक का रिस्क कम कर सकते हैं तो हैरानी जरूर होगी. इसके लिए आप प्याज के छिलकों को एक पैन में रखें. इसमें साफ पानी डालें, फिर पानी को गैस पर गर्म करें. पूरी तरह उबल जाने के बाद इसे छन्नी की मदद से छान लें और गुनगुना होने पर पी जाएं.

2. इम्युनिटी होगी बूस्ट
बदलते मौसम में हमें सबसे ज्यादा खतरा वायरल इंफेक्शन का रहता है. ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार का अटैक का रिस्क बढ़ जाता है. इस तरह की सिचुएशन से तभी डील कर पाएंगे जब आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगा. प्याज के छिलकों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. आप इन छिलकों को उबालकर इसका पानी छानकर पीना होगा.

3. आंखों की बढ़ेगी रोशनी
प्याज के लिए छिलकों को रेटिनॉल यानी विटामिन ए का रिच सोर्स माना जाता है, ये हमारी आंखे के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. अगर इसकी कमी हो जाए तो नजरें कमजोर हो सकती है. आप इन छिलकों की मदद से आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप पील्स को पानी के साथ उबाल लें और छानकर गुनगुना होने पर पी जाएंगे. इससे आपकी आंखों के साथ-साथ स्किन भी अच्छी हो जाएगी.

4. बालों को बनाए हेल्दी और सिलकी
प्याज के छिलकों का इस्तेमाल आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी पानी लें और इसमें प्याज के छिलके मिला दें. करीब एक घंटे के इंतजार के बाद उसी पानी से अपने बालों को धो लें. इससे न सिर्फ हेयरफॉल की प्रॉबलम्स दूर होगी, बल्कि बाल लंबे, घने और सिल्की भी बनेंगे.