क्या आप भी घंटों देखते हैं रील्स? सावधान! इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार

Do you also watch reels for hours? Attention Can be a victim of this serious disease
Do you also watch reels for hours? Attention Can be a victim of this serious disease
इस खबर को शेयर करें

आज की समय बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी रील्स के दीवाने हैं. सुबह उठने के साथ ही ये रील्स देखना शुरू कर देते हैं. शायद ही कोई ऐसा हो जो इससे अछूता हो. इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर रील्स देखते देखते कब घंटों गुजर जाते हैं ये पता नहीं चलता है. हम आप से लेकर न जाने कितने लोग इसके एडिक्शन के शिकार हो चुके हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए नहीं तो आप भी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं.

रील्स देखने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी-
आज के समय में हर कोई रील्स का दीवाना है जरा सा खाली समय मिला नहीं कि लग गए फोन में रील्स देखने, लेकिन इससे आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. रील्स देखने से हमारा काफी समय जाया होता है ऐसे में हमारे कई महत्तवपूर्ण काम रह जाते हैं और हम मानसिक तौर पर बीमार रहने लगते हैं. कई बार ये रील्स हम पर गलत असर डालती हैं. हम इन्हें देख खुद में खामियां ढूंढ़ने लगते हैं और सामने वाले से खुद को कंपेयर करने लगते हैं और खुद को कमजोर मान बैठते हैं. ऐसे में हम ज्यादा सोचने लगते हैं और डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं.

जब हम डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं तब हम लोगों से कटने लगते हैं, जिसके चलते हम अकेले रहने लगते हैं. इसके साथ ही बच्चों को भी रील्स देखने से काफी नुकसान होता है. देर रात तक रील्स देखने के चलते इनका स्लीपिंग पैटर्न डिस्टर्ब हो जाता है. छोटी सी उम्र में ही इन्हें नींद नहीं पूरी होने के चलते स्ट्रेस होने लगता है. इसके साथ ही इनकी आंखों को भी मुकसान पहुंचने लगता है.

कैसे छुड़ाएं ये आदत-
– यदि आपके बच्चे रील्स देखने के एडिक्टेड हो गए हैं तो उनका टाइम टेबल बनाएं. उनकी सुबह जल्दी उठने की आदत डालें. वो सुबह जल्दी उठेंगे तो दूसरी चीजों पर फोकस कर पाएंगे और थकने के चलते जल्दी सो जाएंगे.

-रील्स देखने की बुरी लत लग चुकी है तो आज ही Instagram लाइट पर स्विच हो जाएं. इसमें रील्स का ऑप्शन नहीं है.

– जब भी Instagram चलाना हो इसे लैपटॉप पर लाग इन कर लें. यहां आप रील्स नहीं देख सकते हैं.

-यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अलार्म लगा लें इससे आपका टाइम बंध जाएगा और आप सीमित समय के लिए इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.

– मोबाइल में अनलिमिटेड डेटा पैक डलवाने की बजाय छोटा पैक रिचार्ज करवाएं जिससे इंटरनेट जल्दी खत्म हो जाए और आप जल्दी सो जाएं.

-रात में मोबाइल को साइड रखकर घरवालों से बातें करें इससे इंटरनेट चलाने की आदत छूटेगी.