क्या आप भी टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश करते हैं गीला? क्या सच में है नुकसानदायक, डेंटिस्ट ने बताई सच्चाई

Do you brush wet before applying toothpaste? Is it really harmful, the dentist told the truth
Do you brush wet before applying toothpaste? Is it really harmful, the dentist told the truth
इस खबर को शेयर करें

Oral Health Tips: अधिकतर लोग दांत साफ करते वक्त पहले टूथब्रश गीला करते हैं और फिर उस पर टूथपेस्ट लगाते हैं. हम सभी बचपन से ही इस आदत को फॉलो कर रहे हैं. ऐसा करना अच्छा भी माना जाता है. हालांकि कुछ लोग यह मानते हैं कि टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश को गीला करना सही नहीं होता और ऐसा करने से दांत साफ नहीं हो पाते. इसके पीछे वे वजह बताते हैं कि ब्रश गीला करने से टूथपेस्ट से जल्दी झाग बन जाता है और दांत गंदे रह जाते हैं. तमाम लोगों के दिमाग में सवाल होता है कि क्या यह वाकई सच है? अगर आप भी इस बारे में कंफ्यूजन में हैं, तो डेंटिस्ट से हकीकत जान लीजिए.

नई दिल्ली के रोहिणी स्थित संजीवनी डेंटल केयर के डेंटिस्ट डॉ. अभिषेक गोयल से जब यह सवाल पूछा, तो उन्होंने कहा कि टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश को धोना या गीला करना एक अच्छा तरीका है. इससे हमारे टूथब्रश पर लगी धूल-मिट्टी और अन्य गंदगी साफ हो जाती है. पानी से गीला करने पर ब्रश के ब्रिसल्स मुलायम हो जाते हैं और हमें दांत साफ करने में आसानी होती है. इससे ओरल हेल्थ को किसी तरह का खतरा नहीं होता है. यह बात पूरी तरह गलत है कि टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश गीला नहीं करना चाहिए. टूथब्रश को इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अच्छी तरह साफ करना चाहिए.

ब्रश को धूल से कैसे बचाएं?
घर में टूथब्रश रखा रहता है और कई बार उस पर धूल लग जाती है. अब सवाल उठता है कि टूथब्रश पर अगर धूल लगी हो, तो उस कंडीशन में ब्रश कैसे यूज करें. इस पर डॉ. अभिषेक गोयल कहते हैं कि अगर टूथब्रश गंदा हो गया है या उस पर धूल लगी है, तो उसे पानी से अच्छी तरह धोकर इस्तेमाल कीजिए. घर में धूल ज्यादा है, तो टूथब्रथ को इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह धोकर कैप लगाकर रखना चाहिए. इससे ब्रश गंदा नहीं होगा और आप उसे सही तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे. टूथब्रश अगर ज्यादा गंदा हो जाए, तो उसे यूज नहीं करना चाहिए. ऐसी कंडीशन में आप नया ब्रश यूज करें.

डॉक्टर की मानें तो दांतों को साफ करने के लिए प्रतिदिन 2 बार ब्रश करना चाहिए. आप सुबह के अलावा रात को ब्रश करके सोएं. ऐसा करने से दांतों की हेल्थ बेहतर बनी रहेगी. दांत साफ करने के लिए अच्छी क्वालिटी का टूथब्रश इस्तेमाल करें. खराब क्वालिटी के ब्रश आपके दांत और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि हर 3-4 महीने में टूथब्रश बदल देना चाहिए. ब्रश कम से कम 2-3 मिनट तक करना चाहिए और दांतों को अच्छी तरह साफ करना चाहिए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए.