सांप के जहर का होता है कुछ अलग ही नशा! ऐसे झूमते है लोग कि…

इस खबर को शेयर करें

Snake Venom: नशा करने के लिए दुनियाभर में निकोटीन (Nicotine), कैनबिस (Cannabis) और अफीम (Opium) जैसे नशीले पर्दार्थों का सेवन किया जाता है, जबकि कई लोगों ने नशा करने के लिए स्मोकिंग, इंजेक्शन लगाना या सांप का जहर (Snake Venom) भी पीना शुरु कर दिया है. जो लोग हेरोइन (Heroin) और ओपिओइड (Opioids) से भी उच्च स्तर का नशा करने की ख्वाहिश रखते हैं, उन लोगों ने अब सांप (Snake) और बिच्छुओं (Scorpions) के जहर की ओर अपना रुख किया है. कहा जाता कि सांप के जहर का नशा कुछ अलग ही किस्म का होता है, इसलिए नशे में झूमने के लिए लोगों में सांप के जहर का चलन बढ़ रहा है. हालांकि यहां सवाल उठता है कि क्या सांप का जहर या सांप का काटना वास्तव में आपको नशे की लत का शिकार बना सकता है? आइए जानते हैं सांप के जहर की लत, लक्षण, दुष्प्रभाव और इसके उपचार से जुड़ी हर जरूरी बात…

सांप के जहर की दवा और लक्षण

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या वास्तव में सांप के जहर से नशा हो सकता है तो इसका जवाब हां है. जी हां, सांप का जहर आपको नशा महसूस करा सकता है. सांप के काटने के लक्षण बताते हैं कि कुछ सांपों का जहर न्यूरोटॉक्सिक (Neurotoxic) होता है और इसके परिणामस्वरूप एनाल्जेसिया (Analgesia) या दर्द महसूस करने में असमर्थता होती है. ओपिओइड और अन्य नशीले पदार्थों के सबसे प्रचलित दुष्प्रभावों में से एक एनाल्जेसिया है, यही मुख्य कारण है कि इन दवाओं की सिफारिश की जाती है. निकोटिनिक एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर्स (Nicotinic Acetylcholine Receptors) (nAChRs), जो न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन (Neurotransmitter Acetylcholine) पर प्रतिक्रिया करते हैं, विशेष रूप से कोबरा के जहर में मौजूद न्यूरोटॉक्सिन के रूपों से प्रभावित होते हैं.

सांप के जहर के सेवन का दुष्प्रभाव

नशा करने के लिए सांप के जहर का उपयोग करना काफी जोखिम भरा है, क्योंकि जहर तो आखिर जहर ही होता है. यह एक सुरक्षित मनोरंजक दवा नहीं है, क्योंकि सांप इसका उपयोग अपने शिकार को पैरालाइज करने और मारने के लिए करते हैं. इसके अलावा, सांप के जहर का सेवन करते समय अधिक खुराक लेने या इससे होनेवाली मौत को रोकने का कोई तरीका नहीं है, क्योंकि अगर व्यक्ति सीधे सांप के काटने के जरिए जहर का सेवन कर रहा है तो इससे एक बार में दिए गए जहर की मात्रा का अनुमान लगाना काफी मुश्किल है. हालांकि सांप के जहर में पाई जाने वाली न्यूरोटॉक्सिसिटी उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया पैदा कर सकती है, लेकिन इससे मौत और पैरालिसिस होने का जोखिम काफी बढ़ सकता है.

क्या है इसका उपचार?

सांप के गंभीर जहर का इलाज एंटीवेनम से किया जाता है, जितनी जल्दी एंटीवेनम दिया जाता है, उतनी जल्दी स्थायी जहरीली क्षति को रोका जा सकता है. सांप के जहर की अधिक मात्रा लेने वाले किसी भी व्यक्ति को अस्पताल ले जाने में जरा सी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. सांप के जहर का नशा करने वाले व्यक्ति को आपात स्थिति में अकेला छोड़ने के बजाय फौरन अस्पताल ले जाना चाहिए, क्योंकि वो बेहोश हो सकते हैं या फिर उन्हें चक्कर आ सकता है.