अभी अभी: छत्तीसगढ़ में भूकंप से हिली धरती, घबराकर घरों से बाहर निकले लोग

Earth shook due to earthquake in Chhattisgarh, people came out of their houses in fear
Earth shook due to earthquake in Chhattisgarh, people came out of their houses in fear
इस खबर को शेयर करें

जगदलपुर: जगदलपुर शहर के पूर्वी क्षेत्र सहित ग्रामीण इलाके आड़ावाल, सेमरा में बुधवार देर शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। लगभग 7.45 बजे जोरदार धमाके की आवाज के साथ जमीन हिल गई। तीन से चार सेकंड तक भूकंप सक्रिय रहा । लोग डर से घरों से बाहर निकल आए थे। कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने नईदुनिया को फोन कर घटना की जानकारी दी और बताया कि तीन से चार सेकंड तक जमीन और मकान हिलते रहे। घटना से नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिल पाई थी।

भूकंप की जानकारी के लिए भारत मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा से फोन पर संपर्क करने उन्होंने बताया कि उन्हें भी बस्तर क्षेत्र में भूकंप की सूचना मिली है। National center for seismology के अनुसार भूकंप के केंद्र जगदलपुर से 2 किमी दूर उत्तर पूर्व में 5 किमी गहराई पर था। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 आंकी गई है ।

आड़ावाल निवासी किशोर ने बताया कि तेज धमाके की आवाज सुनकर ऐसा लगा जैसे कोई विस्फोट हुआ हो। सभी लोग घर के बाहर की ओर भागे। बाहर आकर देखा और आसपास के और भी परिवार घराें से बाहर निकलकर भाग रहे थे। सत्यप्रकाश सामल ने बताया कि ऐसा महसूस हुआ की इमारत हिल रही हो। रात का समय था इसलिए नजारा बहुल स्पष्ट नहीं दिखाई दिया।

शहर के सनसिटी, करकापाल के लोगों ने भी भूकंप के झटके महसूस करने की जानकारी देते हुए बताया कि रात साढ़े नौ बजे तक लोग घरों से बाहर सड़क पर थे। लोगों को भय था कि कहीं और झटके न आ जाएं। जिस क्षेत्र में भूकंप के झटके आए थे उससे नगरनार स्टील प्लांट की दूरी 13 किलोमीटर है। भूकंप की खबर के बाद प्लांंट में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। इधर मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को दिन में दोपहर एक बजकर 25 मिनट पर तेलंगाना के हैदराबाद से 25 किलोमीटर दूर संग रेड्डी में भूकंप आया था। इसका केंद्र जमीन से पांच मीटर की गहराई पर था।

चार साल पहले आया था भूकंप
बस्तर में इसके पहले चार साल पूर्व भूकंप आया था। तब भूकंप का केंद्र बस्तर और सुकमा जिला तथा पड़ोसी राज्य ओड़िशा का मलकानगिरी जिला था। उस समय भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई थी।