खाने में बार-बार मैगी, तुरंत-तुरंत सेक्स, गंजेपन की शर्मींदगी… देश में अजब-गजब कारणों से हो रहे तलाक!

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: जहां तक तलाक (Divorce Rate) की बात है भारत की स्थिति दुनिया के बाकी देशों से बेहतर है। दुनिया के सबसे विकसित देश अमेरिका में जहां तलाक की दर 40 फीसदी (America Divorce Rate) के करीब है वहीं भारत में यह दो प्रतिशत के नीचे है। हालांकि पिछले कुछ साल के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो (India Divorce Rate) यहां भी यह रफ्तार बढ़ी है। रफ्तार तो बढ़ी है लेकिन जो तलाक के लिए कारण सामने आ रहे हैं वो काफी चौंकाने वाले हैं। अभी पिछले हफ्ते की ही बात है जहां मैसूर में एक पति ने पत्नी से इसलिए तलाक ले लिया, क्योंकि उसकी पत्नी सिर्फ और सिर्फ मैगी ही (Maggi Divorce Case) बनाती थी। वहीं एक पति ने आरोप लगाया कि उसकी पत्नी बेहद गुस्सैल और तानाशाह किस्म की है और सेक्स के लिए कभी तृप्त न हो सकने वाली इच्छा दिखाती है। इसको लेकर तलाक की अर्जी लगाई। ऐसे मामले तलाक लेने के आधार बन रहे हैं जिसके बारे में पहले सोचा नहीं जा सकता था।

पिछले दिनों मैसूर से एक हैरान करने वाली खबर आई जहां एक पति ने पत्नी से इसलिए तलाक ले लिया, क्योंकि उसकी पत्नी सिर्फ और सिर्फ मैगी ही बनाती थी। कोर्ट में पति ने कहा कि उसकी वाइफ को खाने में सिवाय मैगी के कुछ नहीं बनाना आता। वो ब्रेकफास्ट में भी मैगी बनाती है, लंच में भी मैगी बनाती है और रात को डिनर में भी वही बनाती है। इस केस का नाम ही ‘मैगी केस’ रख दिया गया और आखिरकार इस केस में दोनों का तलाक हो गया।

अत्यधिक सेक्स की इच्छा, हो गया तलाक
मुंबई में अदालत ने अपनी पत्नी से परेशान एक व्यक्ति को तलाक की अनुमति दे दी। पति ने आरोप लगाया था कि उसकी पत्नी बेहद गुस्सैल और तानाशाह किस्म की है और सेक्स के लिए कभी तृप्त न हो सकने वाली इच्छा दिखाती है। पति ने फैमिली कोर्ट से संपर्क करते हुए अपनी याचिका में अदालत को बताया कि उसकी पत्नी यौन व्यवहार के लिए अत्यधिक और कभी तृप्त न हो सकने वाली इच्छा जता रही थी और 2012 में उनके विवाह के बाद से महिला ने उसे परेशान किया है। उसने यह भी आरोप लगाया कि महिला उसे दवाएं दिलाती थी और उसे शराब पीने के लिए भी विवश करती थी। पति ने आरोप लगाया कि वह उसे अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के लिए विवश करती थी और जब भी वह मना करता था तो वह उसे गालियां देती। आखिरकार दोनों का तलाक हो गया।

पत्नी पैंट पहनती है मुझे तलाक चाहिए
मुंबई के परेल इलाके के एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी से इस आधार पर अलग होने की मांग की कि वह भारतीय परिधान के बजाय शर्ट और पैंट पहनी है। उसने अपनी याचिका में इस बात का भी उल्लेख किया कि उसकी पत्नी ने तीन साल की शादी के दौरान एक बार सेक्स करने से मना कर दिया था। फैमिली कोर्ट ने तलाक को मंजूरी दे दी, वहीं बॉम्बे हाई कोर्ट ने इसे पलट दिया। कोर्ट ने कहा क्रूरता का दरवाजा इतना चौड़ा नहीं खोला जा सकता, नहीं तो स्वभाव की असंगति के हर मामले में तलाक देना होगा।

पिछले दिनों लखनऊ में पत्नी की रोज-रोज नई लिपस्टिक की मांग से तंग आकर एक व्यक्ति ने कैसरबाग स्थित पारिवारिक न्यायालय में तलाक की अर्जी लगाई। शख्स ने फैमिली कोर्ट से कहा है कि उसकी पत्नी उससे हर रोज नई लिपस्टिक की मांग करती है। इसके अलावा वह दिनभर घर पर सोती रहती है, उससे घर के सामान्य कामकाज भी नहीं किए जाते हैं। इसके चलते उसे घर के सारे काम खुद अकेले ही करने पड़ते हैं। पत्नी की इन आदतों परेशान होकर वह उससे अलग होना चाहता है।

रेग्युलर पार्टी करती है तलाक चाहिए
कुछ साल पहले महाराष्ट्र में एक मामला सामने आया जहां पति ने तलाक के लिए अर्जी लगाई और कहा कि उसकी पत्नी रेग्युलर पार्टियों में जाती है। मुझे तलाक चाहिए हालांकि कोर्ट की ओर से इसकी इजाजत नहीं मिली। वहीं यूपी में एक दूसरा मामला सामने आया जहां पति के गंजा होने की सच्चाई का जब पता चला तो उसने तलाक की अर्जी लगाई।