हिमाचल में बिजली हुई महंगी, लाखों लोगों को जोर का झटका; जानें कितना बढ़ा दाम

Electricity became expensive in Himachal, a shock to lakhs of people; how much increased
Electricity became expensive in Himachal, a shock to lakhs of people; how much increased
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश के 23 लाख बिजली उपभोक्ताओं को महंगी बिजली का झटका लगा है। राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए बिजली की नई दरें लागू कर दी हैं। बिजली दरों में 22 पैसे प्रति यूनिट की दर से बढ़ोतरी की गई है। 125 यूनिट से अधिक बिजली की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 22 पैसे प्रति यूनिट महंगी बिजली मिलेगी। जबकि विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए 12 पैसे प्रति यूनिट की दर से यह बढ़ोतरी लागू रहेगी। बढ़े हुए दाम पहली अप्रैल से यानी कल से लागू होंगे। विद्युत नियामक आयोग ने बिजली यूनिट की स्लैब में कोई फेरबदल नहीं किया गया है।

आयोग के मुताबिक, घरेलू उपभोक्ताओं के पहले स्लैब (0-125 यूनिट) में शून्य बिल रहेगा। दूसरे स्लैब (300 यूनिट तक) में 0 से 125 यूनिट खपत पर 2.07 रुपये प्रति यूनिट और 126 से 300 यूनिट खपत पर 4.17 रुपये प्रति यूनिट के दर से बिल आएगा। तीसरे स्लैब (300 यूनिट से अधिक) में 5.22 रुपये प्रति यूनिट के दर से बिल आएगा। इसके अलावा कमर्शियल और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं को कॉन्ट्रैक्ट डिमांड के हिसाब से 22 से 26 पैसे प्रति यूनिट महंगी बिजली मिलेगी।

विद्युत विनियामक आयोग ने स्पष्ट किया है कि वाटर सेस का बोझ प्रदेश के उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा। दरअसल बिजली परियोजनाओं पर लगाए गए वाटर सेस की एवज में राज्य सरकार ने बदले में सब्सिडी देने का फैसला लिया है, जिससे वाटर सेस का बोझ उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा।