दुश्मनों की खैर नहीं, भारत बनाएगा पांचवीं पीढ़ी का फाइटर जेट, खासियतें उड़ा देंगी होश

Enemies are in trouble, India will make fifth generation fighter jet, its features will blow your mind
Enemies are in trouble, India will make fifth generation fighter jet, its features will blow your mind
इस खबर को शेयर करें

Stealth Fighter Aircraft: अब जल्द ही भारत के पास पांचवी पीढ़ी का फाइटर जेट होगा. पांचवीं जनरेशन का एडवांस मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट(AMCA) प्रोग्राम के तहत बनेगा, जिसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. अब तक सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ने पांचवीं जनरेशन के एयरक्राफ्ट बनाए हैं. बता दें, एडवांस्ड मीडियम कॉम्बेट एयरक्राफ्ट (AMCA) डबल इंजन का होगा. इसका डिजाइन ऐसा होगा कि दुश्मन की रडार इसे आसानी से पकड़ नहीं पाएगी. एएमसीएम के आने के बाद से भारतीय वायुसेना की ताकत में बढ़ोतरी होगी.

अब जल्द ही भारत के पास पांचवी पीढ़ी का फाइटर जेट होगा. फिलहाल भारत के पास सबसे आधुनिक राफेल फाइटर जेट है, जो 4.5 पीढ़ी का विमान है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली कैबिनेट ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने स्टेल्थ फाइटर (Stealth Fighter) जेट प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. यह विमान पांचवीं पीढ़ी के एडवांस मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) प्रोग्राम के तहत बनेगा, जिसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं.

इस फाइटर जेट में जनरल इलेक्ट्रिक 414(GE-414) के दो इंजन लगाए जाएंगे. जाहिर है कि एएमसीएम के आने के बाद से भारतीय वायुसेना की ताकत में बढ़ोतरी होगी. सरकार स्वदेशी टेक्नोलॉजी और सेना के विकास के लिए काम कर रही है. 1970-80 के बाद जो फाइटर एयरक्राफ्ट बने उन्हें फोर्थ जनरेशन का कहा गया है. जो 2000 के शुरू में जो एयरक्राफ्ट बने वह पांचवीं जनरेशन के एयरक्राफ्ट हैं.

अब तक सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ने पांचवीं जनरेशन के एयरक्राफ्ट बनाए हैं. एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) डबल इंजन का होगा. इसका डिजाइन ऐसा होगा कि दुश्मन की रडार इसे आसानी से पकड़ नहीं पाएगी. बताया जा रहा है, कि इस फाइटर एयरक्राफ्ट का डिजाइन तैयार हो चुका है. उम्मीद है, कि इसका पहला प्रोटोटाइप साल 2026 तक सामने आ जाएगा. भारत का यह प्रोग्राम चीन और पाकिस्तान के लिए सदमे से कम नहीं होगा.

भारत का पांचवीं पीढ़ी का फाइटर जेट अमेरिकी F-35 और रूस के Su-57 को कड़ी टक्कर देगा. यह विमान अमेरिका के सबसे खतरनाक फाइटर जेट F-35 को स्पीड में पिछाड़ देगा. F-35 की मैक्सिमम स्पीड 2000 km/hr ही है.

AMCA का विंगस्पैन 36.6 फीट का होगा, जबकि अमेरिकी F-35 का 35 फीट ही है. AMCA की ऊंचाई 14.9 फीट होगी, जबकि F-35 की 14.4 फीट है. AMCA सिर्फ एक मामले में F-35 से पीछे दिख रहा है, वो है ईंधन क्षमता. पांचवीं पीढ़ी के भारतीय विमान में 6500 किलोग्राम फ्यूल आएगा. जबकि अमेरिकी फाइटर में 8275 KG आता है.

भारतीय फाइटर जेट मैक्सिमम 65 हजार फीट की ऊंचाई तक जाएगा. ये फाइटर जेट भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के लिए बनाया जाएगा. इंडियन एयरफोर्स इस फाइटर जेट के सात स्क्वॉड्रन बनाने की योजना बना रही है. पहले वर्जन के बाद एएमसीए मार्क-2 में और ताकतवर ज्वाइंट वेंचर इंजन लगाने की प्लानिंग है.