दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा शख्स है ये भारतीय, अबतक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड

This Indian is the most educated person in the world, no one has been able to break the record till now
इस खबर को शेयर करें

आपके मन में अक्सर ये सवाल उठता होगा कि जहां आज कल के बच्चे पढ़ाई को देखते ही उससे दूर भाग जाना चाहते हैं, या पढ़ते भी हैं तो उनके चेहरेे की रंगत उड़ जाती है, वहीं वो कौन सा इंसान होगा जिसने दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ाई की है. शायद आपको जानकर आश्चर्य हो कि वो इंसान एक भारतीय ही है जिसके नाम सबसे ज्यादा पढ़ाई करने का रिकॉर्ड दर्ज है. तो चलिए आज उस व्यक्ति और उसने कितनी डिग्रियां ली हैं इस बारे में जानते हैं.

कौन है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा व्यक्ति?
बता दें दुनिया का सबसे पढ़े लिखे व्यक्ति डॉ. दशरथ सिंह हैं. इन्हें विश्व का सबसे क्वालिफाइड इंसान माना जाता है. सबसे बड़ी बात ये है कि इस उपलब्धि को हासिल करने से पहले राजस्थान के दशरथ सिंह भारतीय सेना में सैनिक थे.

डॉ दशरथ सिंह ने साल 1988 में ग्रेजुएशन पूरा किया और भारतीय सेना में बतौर सिपाही शामिल हो गए. उन्होंने 16 साल तक सेना में अपनी सेवाएं तो दी हीं साथ ही अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रखी. वो पढ़ते गए और अब उनके पास 68 से ज्यादा डिग्रियांं और डिप्लोमा हैं. यही वजह है कि दशरथ को मोस्ट क्वालिफाइड सोल्जर ऑफ इंडिया के खिताब से भी नवाजा गया है.

क्या-क्या पढ़ चुके हैं दशरथ?
डॉ. दशरथ के अंदर पढ़ाई की कितनी ललक थी इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंंने कई डिग्रियां हासिल करने के बाद भी पढ़ना नहीं छोड़ा. उन्होंने तीन विषयों में पीएचडी करने के अलावा 14 विषयों में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है. इसके साथ ही डॉ. दशरथ सीिंंह शेखावत ने पीए, बपीकाम, बीएजी, बीएड और एलएलबी जैसे कोर्स भी किए हैं. उन्होंने मेडिकल, दर्शन और पत्रकारिता जैसे विषय भी पढ़ेे हैं. इस तरह उनके पास कुल 68 डिग्रियांं और डिप्लोमा हैं.