नाम से फकीरचंद, दिल के अमीर… हरियाणा का ये कबाड़ी अपनी कमाई का 90 प्रतिशत हिस्सा कर देता है दान

Fakirchand by name, rich by heart... This scrap dealer of Haryana donates 90 percent of his earnings
Fakirchand by name, rich by heart... This scrap dealer of Haryana donates 90 percent of his earnings
इस खबर को शेयर करें

कैथल: कहते हैं कि मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा अपनी कमाई का 60 प्रतिशत गरीबों की मदद में लगाते हैं। कैथल में भी रतन टाटा को टक्कर देने वाला एक फकीरचन्द रहता है। फकीरचन्द कोई बड़ा बिजनेसमैन तो नहीं है, लेकिन दिल रतन टाटा से भी बड़ा रखता है। वो अपनी 90 प्रतिशत कमाई दान में दे देता हैं। आज जब कोई एक रुपया अपनी कमाई का नही छोड़ता, फकीरचंद 90 प्रतिशत हिस्सा दान में देकर सिर्फ अपने लिए 10 प्रतिशत कमाई रखता है।

फकीर चंद कैथल के अर्जुन नगर खनौरी रोड बाईपास गली नंबर-1 में बने एक मकान में रहते है। उनकी उम्र 53 साल हैं। फकीर चंद का कहना है कि वो 5 भाई-बहन थे। पांच भाई बहनों में किसी की भी शादी नहीं हुई। उसके सभी भाई-बहनों का स्वर्गवास हो चुका है, अब वह परिवार में अकेला है। कुछ पैसे भाई और बहनों के थे, जो मुझे मिल गए। मैं चाहता तो बैठकर भी पूरी उम्र खा सकता था और सभी आराम से जिंदगी जी सकता है। लेकिन मैं मेहनत में विश्वास करता हूं।

25 साल से कर रहे ये काम
फकीरचंद ने कहा कि जब तक मेहनत करता रहूंगा, शरीर भी ठीक रहेगा और शायद जन्म में किए गए पुण्य का फल मुझे अगले जन्म में मिल जाए। फकीर चंद बताते हैं कि वे पिछले 25 वर्षों से गत्ता व कबाड़ चुगने का काम कर रहे हैं। वह पैदल ही दुकानों से गत्ता खरीदता है और फिर उसे कबाड़ी को बेच देता है। गत्ता बेचकर उसे जो भी बचता है वो उसे वह दान में दे देता है।

5 गरीब लड़कियों की करवाई शादी
फकीर चंद कि इस अमिरियत के लोग भी कायल हैं। फकीर चंद जैसा कोई ही समाज सेवक व दान करने वाला शायद कोई देश में हो। फकीर चंद द्वारा दिए गए दान की बात की जाए तो अब तक वो 5 गरीब लड़कियों की शादी करवा चुका है। प्रत्येक लडक़ी को शादी में करीब 75 हजार रुपए का सामान भी दिया।