पापा ने देखा सपना, बेटी ने कर दिया पूरा; 22 साल की उम्र में बनीं IPS

Father saw the dream, daughter fulfilled it; IPS became at the age of 22
Father saw the dream, daughter fulfilled it; IPS became at the age of 22
इस खबर को शेयर करें

पूजा अवाना (Pooja Awana) के पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस वर्दी में देखना चाहते थे और पूजा ने अपने पिता के सपने को पूरा कर दिखाया. उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी, हालांकि उनका ये सफर आसान नहीं था.

नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) शुरुआत से ही पढ़ाई में नंबर एक आती थीं और उन्‍होंने ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उन्‍होंने 2010 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी, हालांकि वे इसमें सफल नहीं हो सकीं, लेकिन उन्होंने तैयारी जारी रखी.

पहले प्रयास में असफल होने के बाद उन्होंने दूसरी बार ज्यादा तैयारी के साथ परीक्षा दी और इस बार वे सफल हो गईं. पूजा ने इस बार ऑल इंडिया में 316वीं रैंक प्राप्त की और सिर्फ 22 वर्ष की उम्र में वे आईपीएस बनने में सफल रहीं.

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्‍मदीवारों को वह सलाह देती हैं कि असफल या अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से वे हताश न हो. आपको अपने टारगेट पर डटे रहना चाहिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखना चाहिए.

पूजा अवाना (Pooja Awana) की पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई. इसके बाद वे विभिन्न पदों पर रहते हुए जयपुर ट्रैफिक उपायुक्त के पद तक पहुंचीं.