हिमाचल में गर्मी में सर्दी का एहसास, अप्रैल में भी बर्फबारी, भूस्खलन से 2 लोगों की मौत

Feeling of cold in summer in Himachal, snowfall in April too, 2 people died due to landslide
Feeling of cold in summer in Himachal, snowfall in April too, 2 people died due to landslide
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में अप्रैल महीने खत्म होने की कगार पर है. लेकिन प्रदेश में लाहौल स्पीति और किन्नौर, सहित ऊंचाई वाले जिलों में बर्फबारी बदस्तूर जारी है. सोमवार सुबह भी प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है. वहीं, मध्य पर्वतीय इलाकों में बारिश हो रही है. शिमला और मंडी में सोमवार सुबह बरसात हुई है. इसी तरह लाहौल स्पीति में बर्फबारी दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ऑरैंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र की तरफ से सोमवार सुबह दस बजे बुलेटिन जारी किया गया है. बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में बीते 12 घंटे में बारिश और बर्फबारी हुई है. शिमला और मंडी में सुबह सुबह बारिश और तूफान चल रहा है. मौसम विभाग ने 29 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट और 30 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बीते 12 घंटे में चंबा में 11 एमएम, सेऊबाग में 7, भरमौर में 4, डलहौजी में 3, मनाली में 2 एमएम बारिश हुई है. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में अफगानिस्तान की तरफ से पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश हो रही है.

लैंडस्लाइड में दो लोगों की मौतः शिमला के जुब्बल कोटखाई में सनेल के पास रविवार को राष्ट्रीय राजमार्ग-707 पर दोपहर 12:10 के करीब भारी मलबा सड़क पर आ गया और इसकी चपेट में आने के कारण दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई. उपमंडल दंडाधिकारी जुब्बल राजीव संख्यान ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही वह स्वयं, तहसीलदार जुब्बल गुरमीत नेगी, डीएसपी रोहड़ू रविंदर नेगी,एसएचओ जुब्बल चेतन चौहान, होम गार्ड के जवान, डॉक्टरों की टीम एम्बुलेंस सहित मौके पर पहुँच गए थे.

भारी भूसखलन की चपेट में एक बोलेरो गाड़ी आ गई और सतीश कुमार गाँव धारा तहसील रोहड़ू और बिशम्बर शर्मा गाँव पलकन तहसील रोहड़ू की मौक़े पर ही मौत हो गई है. एसडीएम ने बताया कि मृतकों के परिवारजनों को फौरी राहत के रूप में 15000-15000 रुपये की राशि प्रदान की गई है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग कुछ देर के लिए बाधित हुआ था जिसे अब यातायात के लिए खोल दिया गया है.

लाहौल स्पीति में ताजा बर्फबारीः हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में सोमवार सुबह से बर्फबारी का दौर जारी है. यहा पर केलांग, कोकसर में ताजा हिमपात हो रहा है. कोकसर में ढाबा चलाने वाले राजुकमार ने बताया कि कोकसर में ताजा हिमपात हो रहा है और टूरिस्ट भी काफी संख्या में पहुंच रहे हैं. यहां पर काफी ठंड है. फिलहाल, हिमाचल को बारिश बर्फबारी से राहत के आसार नहीं हैं. मई में भी शुरुआती चार दिन में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है.