पहले करोड़पत‍ि बनाया, अब न‍िवेशकों को कंगाल कर रहा यह शेयर; आपने तो नहीं खरीदा

First made millionaires, now this stock is pauping investors; you didn't buy
First made millionaires, now this stock is pauping investors; you didn't buy
इस खबर को शेयर करें

Share Market: आम न‍िवेशक शेयर बाजार की चाल का सटीक अंदाजा नहीं लगा पाते. वे एक्‍सपर्ट की राय के आधार पर ही न‍िवेश करने में यकीन रखते हैं. कई बार एक्‍सपर्ट की एडवाइज के आधार पर क‍िया गया न‍िवेश आपको अच्‍छा र‍िटर्न दे जाता है. लेकिन कुछ मौके ऐसे भी होते हैं क‍ि आपको उम्‍मीद के ह‍िसाब से र‍िटर्न नहीं म‍िल पाता. प‍िछले कुछ सालों में भी ऐसा हुआ है. साल 2021 के दौरान कई शेयर ने न‍िवेशकों को मालदार क‍िया है. लेक‍िन कुछ ऐसे भी शेयर हैं जो, ज‍ितनी तेजी से ऊपर चढ़े थे, उतनी ही तेजी से नीचे भी आ रहे हैं.

Sonakshi Sinha ने अपनी शादी को लेकर किया खुलासा: मेरे घर वाले भी…

हाई लेवल पर खरीदने वाले नुकसान में
2021 में कई पेनी स्‍टॉक ने न‍िवेशकों को बंपर र‍िटर्न द‍िया है. कई स्‍टॉक (Multibagger Stocks) ने एक लाख के न‍िवेश पर करोड़ों का र‍िटर्न भी द‍िया. इस सबके बीच एक पेनी स्‍टॉक ऐसा है, ज‍िसने पहले तेजी का र‍िकॉर्ड बनाया लेक‍िन अब उससे भी ज्‍यादा तेजी से नीचे आ रहा है. आपने यद‍ि एक साल पहले इस स्‍टॉक में 1 लाख का न‍िवेश क‍िया होगा तो आप फायदे में हो लेक‍िन यद‍ि आपने इसे हाई लेवल पर खरीदा है तो आप नुकसान में हैं.

Flying Beast फेमस यूट्यूबर Gaurav Taneja ने किया ऐसा काम

जनवरी 2021 को 35 पैसे का था यह शेयर
हम आज बात कर रहे हैं एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर से जुड़े पेनी स्‍टॉक की. इस कंपनी का नाम Proseed India है. 25 जनवरी 2021 को इस कंपनी का शेयर 35 पैसे का था. एक समय इस शेयर ने 195 रुपये का हाई भी टच किया. उस समय इस शेयर में एक लाख रुपये न‍िवेश करने वालों की रकम बढ़कर 2.88 करोड़ रुपये तक हो गई थी. लेक‍िन अब यह शेयर लगातार नीचे आ रहा है.

Sonam Kapoor ने बेबी बंप में दिखाया अपना प्लस साइज, ऐसी हो गई बॉडी

195 रुपये से ग‍िरकर 52 रुपये का हुआ यह शेयर
यद‍ि आपने इस शेयर में न्‍यूनतम लेवल पर न‍िवेश कि‍या है तो आप फायदे में हैं. लेक‍िन हाई लेवल पर इनवेस्‍ट करने वाले न‍िवेशक नुकसान में हैं. शुक्रवार को बंद हुए सत्र में यह शेयर 20 पैसे की तेजी के साथ 52 रुपये पर पहुंच गया है. यानी 195 रुपये का हाई टच करने के बाद यह शेयर अब 52 रुपये पर आ गया है. यह शेयर का 52 हफ्ते का लो है.

शादी से पहले ही थीं प्रेग्नेंट Alia Bhatt? खुल गई पोल

एक लाख के रह गए 27 हजार
शेयर से होने वाले नुकसान को आप ऐसे समझ सकते हैं यद‍ि आपने इसमें 195 रुपये के हाई लेवल पर 1 लाख रुपये लगाया होगा तो आज यह घटकर करीब 27 हजार रुपये रह गया है. जी हां, 195 रुपये के रेट पर इसमें 1 लाख रुपये न‍िवेश करने पर न‍िवेशक को करीब 512 शेयर म‍िले होंगे. आज इन 512 शेयर की कीमत घटकर 26667 रुपये रह गई है.

न्यूड लुक में निकल पड़ीं Malaika Arora,पीछे से चाचा हुए आउट ऑफ कंट्रोल

क्या करती है कंपनी
यह कंपनी एग्री कमोडिटीज के ट्रेडिंग और सीड कारोबार से जुड़ी हुई है. यह कई तरह के बीज और सब्जियों के लिए रिसर्च, डेवलपमेंट, उत्पादन, प्रसंस्करण, मार्केटिंग और व्यापार में लगी हुई है. कंपनी की स्थापना 1991 में हुई थी और इसका मुख्यालय हैदराबाद में है.

सबके सामने भिड़े Rakhi Sawant और Adil, जमकर चले लात घूसे!