शंभू बॉर्डर समेंत कई जगह बवाल, DSP समेत 5 पुलिसकर्मी घायल, कई किसान घायल-जानें ताजा हालात

इस खबर को शेयर करें

Farmers Protest Delhi, Kisan Andolan News Live: पंजाब के किसान स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, एमएसपी पर गारंटी, लखीमपुर खीरी हादसे पर सख्त कार्रवाई करने जैसी कई मांगों पर अड़े हैं। उन्हें दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए हरियाणा में सुरक्षा के काफी कड़े इंतजाम हैं।

कुरुक्षेत्र में किसानों ने ट्रैक्टर से बैरिकेड हटाए
किसानों के दिल्ली कूच के दौरान मंगलवार को कुरुक्षेत्र में किसानों ने ट्रैक्टरों से सड़क पर लगाए बैरिकेड हटा दिए।

किसानों ने तोड़ी लोहे की रेलिंग
शंभू बॉर्डर पर पुल के दोनों तरफ लगाई लोहे की रेलिंग को किसानों ने तोड़ दिया है। आंसू गैस के कारण कुछ लोगों को चोटें आई हैं। वहीं शम्भू बॉर्डर पर सबसे आगे तैनात अंबाला नारायणगढ़ डीएसपी समेत पांच पुलिस मुलाजिम भी घायल हुए हैं। सभी को सिटी सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

दातासिंह वाला बॉर्डर पर पहुंचने लगे पंजाब के ट्रैक्टर
दातासिंह वाला बॉर्डर पर एक बार आंसू गैस के गोले व वाटर कैनन चलने के बाद मामला अभी शांत हो गया है। यहां अब पंजाब की तरफ से ट्रैक्टर पहुंचने शुरू हो गए हैं। बॉर्डर से लगभग 100 मीटर पीछे किसान जमा होने शुरू हो गए हैं। हरियाणा के भी काफी किसान पंजाब के किसान के पास पहुंच गए हैं। अब सभी अन्य ट्रैक्टरों के काफिले के पहुंचने का इंतजार करने लग गए हैं। जब सभी लोग यहां जमा हो जाएंगे तो यह लोग आगे की रणनीति बनाएंगे। इसके बाद ही आगे निकलेंगे।

लगभग ढ़ाई बजे नरवाना के साथ लगती पंजाब सीमा पर भी पुलिस व किसानों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी। पंंजाब की तरफ बॉर्डर पर पुलिस द्वारा सड़क के बीच में गाड़ी गई कील किसान निकाले लगे ताे पुलिस ने आसू गैस के गोले छोड़ने शुरू कर दिए और वाटर कैनन से पानी की बारिश करनी शुरू कर दी। एक बार तो किसान पीछे हट गए लेकिन फिर से सड़क पर आ डटे और कील निकालने का काम शुरू कर दिया। फिर से पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़ने शुरू कर दिए। काफी संख्या में हरियाणा के किसान भी पंजाब की तरफ पहुंच गए और पंजाब से बाइकों पर आए किसानों का साथ देने लग गए। मौके पर भारी संख्या में किसान मौजूद हैं। किसानों की संख्या कम होने के कारण अब किसान पीछे हट गए हैं।

शंभू बॉर्डर पर पहुंचे दस हजार किसान : पंधेर
पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि लगभग 10,000 लोग यहां शंभू सीमा पर पहुंचे हुए हैं, किसान यहां शांतिपूर्ण स्थिति बनाए हुए हैं, ड्रोन के जरिए हमारे खिलाफ आंसू गैस का इस्तेमाल किया जा रहा है। विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक सरकार हमारी मांगों को नहीं मानती।

टीकरी बॉर्डर सील
दिल्ली पुलिस ने टीकरी बॉर्डर को किया पूरी तरह से सील कर दिया है। बैरिकेड्स के जरिये दिल्ली की तरफ आने जाने वाले दोनों रास्तों को बंद कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए कई लेयर की बैरिकेडिंग की है। सड़क के बीचो-बीच बड़े पत्थर रखकर नेशनल हाईवे नंबर 9 को ब्लॉक किया गया है। बहादुरगढ़ में सेक्टर 9 मोड़ पर पुलिस ने पहले ही दिल्ली की तरफ जाने वाले रास्ते को ब्लॉक कर दिया था। टीकरी बॉर्डर से दिल्ली की तरफ जाने वाले अन्य रास्तों को भी बंद किया गया है।

कुंडली और सिंघु बॉर्डर पर वाहनों की आवाजाही बंद
सोनीपत के कुंडली और सिंघु बॉर्डर पर वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से बंद कर दी गई है। केएमपी केजीपी जीरो प्वाइंट से वाहनों को निकाला जा रहा है।

हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें भी की हैं।

सिरसा में भी इकट्ठा हुए किसान

सिरसा में हाईवे पर पंजुआना नहर पर भारतीय किसान एकता के राष्ट्रीय अध्यक्ष लखविंद औलख की अगुवाई में 500 के करीब किसान इकट्ठा हुए हैं। सुबह 12 बजे से अभी कोई कदम किसानों ने नहीं उठाया है। सिरसा के घगगर पुल पर नाका लगाया गया है। उस नाके से 5 किलोमीटर दूर किसान बैठे हैं।

कुरुक्षेत्र में पिहोवा से पटियाला रोड ट्यूकर बॉर्डर पर एक ट्रैक्टर लेकर पहुंचे किसानों ने सड़क पर लगी कीलों को उखाड़ने का प्रयास किया, इस दौरान पुलिस भी खड़ी नजर आई। हरियाणा सीमा की ओर फोर्स पूरी तरह से तैनात है, लेकिन अभी टकराव की कोई स्थिति नहीं है।

शंभू बॉर्डर पर पुलिस की ओर से रबड़ की गोलियां का प्रयोग किया गया है। पुलिस प्रशासन किसानों को रोकने का पूरा प्रयास कर रहा है।

जींद के दातासिंह वाला बॉर्डर पर भी हंगामा
नरवाना के साथ लगती पंजाब सीमा पर भी पुलिस व किसानों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। पंजाब की तरफ बॉर्डर पर पुलिस ने सड़क के बीच में कीलें गाड़ी गई थी। किसान इन्हें निकालने लगे तो पुलिस ने आसू गैस के गोले छोड़ने शुरू कर दिए और वाटर कैनन का भी प्रयोग किया गया। एक बार तो किसान पीछे हट गए लेकिन फिर से सड़क पर आ डटे और कील निकालने का काम शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने फिर इआंसू गैस के गोले छोड़े। काफी संख्या में हरियाणा के किसान भी पंजाब की तरफ पहुंच गए और पंजाब से बाइकों पर आए किसानों का साथ देने लगे हैं। अभी तक पंजाब से ट्रैक्टरों में किसान नहीं पहुंचे हैं। पुलिस द्वारा मौके पर जैमर लगाए जाने के कारण पंजाब की तरफ बॉर्डर पर भी नेट सेवाएं बंद हो गई हैं।

ड्रोन पर भी पथराव
शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी ड्रोन पर भी पत्थरबाजी कर रहे हैं।

हरियाणा पुलिस का बयान
शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों द्वारा हरियाणा पुलिस पर पथराव किया गया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया। उपद्रव फैलाने की अनुमति किसी को नहीं है, ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

हिरासत में लिए गए किसान
पुलिस प्रदर्शनकारी किसानों को हिरासत में ले रही है।