गंदे सफेद जूते को चमकाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, एकदम नए जैसे हो जाएंगे शूज

Follow these 5 easy tips to shine dirty white shoes, the shoes will become like new.
Follow these 5 easy tips to shine dirty white shoes, the shoes will become like new.
इस खबर को शेयर करें

Shoes cleaning tips: गंदे हो चुके जूतों को साफ रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और अगर वो सफेद हों तो ये काम और मुश्किल हो जाता है. कपड़ों वाले जूते आसानी से धोने में साफ हो जाती हैं, लेकिन कीचड़ और दागों को हटाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. बाकी जगह पर जाने के लिए आप अन्य रंग के जूते पहनकर सफेद जूतों को बचा सकते हैं, लेकिन कई बार स्कूल या कॉलेज में सफेद यूनिफॉर्म पहनने का नियम होता है. ऐसे में आपको सफेद जूते ही पहनने पड़ते हैं. आज हम आपको कुछ आसान घरेलू टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपने सफेद जूतों को चमकदार बना सकते हैं….

टूथपेस्ट
टूथपेस्ट एक बेहतरीन सफाई एजेंट है, जो दांतों के दागों को हटाने में मदद करता है. इसे एक गीले कपड़े या ब्रश पर लगाएं और धीरे-धीरे अपने जूतों को रगड़ें. फिर, उन्हें साफ पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक हल्के अपघर्षक है जो दागों को हटाने में मदद करता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाएं और एक पेस्ट बना लें. इसे अपने जूतों पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़ें. फिर, उन्हें साफ पानी से धो लें.

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड
हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक शक्तिशाली सफाई एजेंट है, जो जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है. एक कप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इस मिश्रण को अपने जूतों पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़ें. फिर, उन्हें साफ पानी से धो लें.

सिरका
सिरका एक नेचुरल सफाई एजेंट है, जो दागों को हटाने और जूतों को चमकाने में मदद करता है. एक कप सिरके में एक चम्मच नमक मिलाएं. इस मिश्रण को अपने जूतों पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़ें. फिर, उन्हें साफ पानी से धो लें.

नींबू का रस
नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीच है, जो दागों को हटाने में मदद करता है. एक नींबू का रस निचोड़ें और इसे एक कप पानी में मिलाएं. इस मिश्रण को अपने जूतों पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़ें. फिर, उन्हें साफ पानी से धो लें.