मुस्लिम देश में बने पहले हिंदू मंदिर के दर्शन करने पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, शेयर की तस्वीरें

Foreign Minister Jaishankar arrived to visit the first Hindu temple built in the Muslim country, share photos
Foreign Minister Jaishankar arrived to visit the first Hindu temple built in the Muslim country, share photos
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। यूएई के तीन दिनों के दौरे पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को अबू धाबी में बन रहे पहले हिंदू मंदिर को देखने पहुंचे. एस जयशंकर ने मंदिर को शांति, सहिष्णुता और सद्भाव का प्रतीक बताया. साथ ही विदेश मंत्री ने मंदिर बनाने के प्रयासों को लेकर वहां रहने वाले भारतीयों की सराहना भी की.

मंदिर देखने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि गणेश चतुर्थी के मौके पर निर्माणाधीन अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. मंदिर के तेज काम को देखकर काफी खुशी हुई.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा कि मंदिर के कंस्ट्रक्शन साइट पर बीएपीएस संस्था की टीम, श्रद्धालुओं और वहां पर काम कर रहे वर्करों से मुलाकात भी हुई.

शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान से भी मुलाकात
वहीं अबू धाबी पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूएई सरकार में मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान से भी मुलाकात की और भारतीय समुदाय के लिए योग, क्रिकेट और अन्य कल्चरल एक्टिविटीज के लिए उनकी सपोर्ट की सराहना की.

यूएई में भारतीय दूतावास ने किया ट्वीट
यूएई में भारतीय दूतावास ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के मंदिर पहुंचने पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. दूतावास की ओर से कहा गया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर अबू धाबी में मंदिर पहुंचे और मंदिर निर्माण में सहयोग करते हुए एक ईंट भी रखी.

यूएई के विदेश मंत्री और एस जयशंकर की चर्चा
वहीं अपने यूएई दौरे पर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूएई के विदेश मंत्री शेख अबदुल्ला बिन जायद से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीति साझेदारी पर चर्चा की.

कैसा है अबू धाबी में बन रहा पहला हिंदू मंदिर
अबू धाबी में शानदार तरह से पहले हिंदू मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है. मंदिर का निर्माण 55 हजार स्क्वायर मीटर जमीन पर हो रहा है. खास बात है कि सिर्फ अबूधाबी ही नहीं बल्कि सभी मिडिल ईस्ट देशों में यह पहला ट्रेडिशनल हिंदू मंदिर है.

मंदिर में मूर्तियां स्थापित, अभी कई हिस्सों में निर्माण जारी
अबू धाबी में बन रहा पहले हिंदू मंदिर में मूर्तियों को तो स्थापित कर दिया गया, लेकिन अभी मंदिर के कुछ हिस्सों का निर्माण कार्य बाकी है, जो चल रहा है. कहा जा रहा है कि साल 2024 तक आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि, कोई आधिकारिक जानकारी इस बारे में नहीं मिली है.

मंदिर निर्माण को भारत से गए थे ऐसे खास पत्थर
अबू धाबी के मंदिर को काफी भव्य बनाया गया है. इसके निर्माण के लिए पत्थरों को भारत से यूएई भेजा गया था. इसके साथ ही मंदिर में लगने वाले पत्थरों में एक खास मुहर के साथ उन पर शानदार नक्काशी भी की गई है.