Gastritis: पेट में गैस बनने के बाद चकराने लगता है सिर, तो तुरंत करें ये 5 उपाय

Gastritis: After the formation of gas in the stomach, the head starts dizzy, then do these 5 measures immediately.
Gastritis: After the formation of gas in the stomach, the head starts dizzy, then do these 5 measures immediately.
इस खबर को शेयर करें

Gastritis Problem Home Remedies: जो लोग ज्यादा ऑयली या स्पाइसी भोजन करते हैं, उनको गैस और एसिडिटी की समस्या हो जाती है. कई बार ज्यादा चाय पीने से भी इस तरह की परेशानी पेश आती है. कुछ लोगों को गैस बनने के बाद सिर चकराने या सिरदर्द की शिकायत होती है.

नींबू और बेकिंग पाउडर
गैस और एसिडिटी दूर करने के लिए आप बेकिंग पाउडर और नींबू के रस को मिक्स कर सकते हैं. इसके लिए आपब एक नम्मच नींबू के रस और आधा चम्मच बेकिंग पाउडर को एक कप पानी मे अच्छी तरह मिक्स कर लें और पी जाएं. इससे जल्द राहत मिल जाएगी.

अजवाइन
अगर आपको गैस की परेशानी बढ़ रही है तो इसके लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते है. आप आधा चम्मच अजवाइन को पीस लें और उसमें स्वादानुसार काला नमक मिलाकर पानी के साथ पी जाएं. इससे तुरंत राहत मिलेगी.

जीरा
गैस की समस्या में जीरा किसी औषधि से कम नहीं हैं, इसके लिए आप एक चम्मच साबुत जीरा लें और 2 कप पानी में मिलाकर करीब 15 मिनट तक उबाल लें. आखिर में पानी ठंडा होने के बाद इसे पी जाएं. इससे जल्द आराम मिल जाएगा.

अदरक
गैस होने पर आप अदरक का सेवन कर सकते हैं, ये किसी रामबाण की तरह काम करता है. आप इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे अदरक की चाय पीना, या फिर आप एक काप पानी में अदरक को काटकर डालें और उसे उबाल लें. जब पानी थोड़ा गुनगुना हो जाए तो इसे पी जाएं.

हींग
गैस की समस्या इंसान को काफी परेशान करती है, इसके लिए आप आधा चम्मच हींग लें और इसे गुनगुने पानी में मिक्स कर लें और फिर पी जाएं. ऐसा करने से पेट में गैस बनना कम हो जाएगा और फिर आपका सिर भी दर्द नहीं होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)