कंपकंपाती ठंड के लिए हो जाएं तैयार! इन राज्यों में छाएगा घना कोहरा, अगले 48 घंटों में…

इस खबर को शेयर करें

Weather Update Today: देशभर में बढ़ती ठंड के बाद मौसम का मिजाज बदलने लगा है. कई राज्यों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है तो वहीं दक्षिण में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक,तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप, कर्नाटक में बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में आने वाले दिनों घना कोहरा छाया रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी. 11 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है, जिसके बाद राजधानी में ठंडी हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता की बात करें तो यहां अभी भी एक्यूआई खराब श्रेणी में बना हुआ है.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब‘, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट बर्फबारी और बारिश की संभावना है, जिसके बाद मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना है.

आज कहां-कहां होगी बारिश
स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है. इसके अलावा तटीय कर्नाटक और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है. साथ ही पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंध्र प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से घना कोहरा छा सकता है.