सोना फिर 60 हजार के पार, चांदी भी 78 हजार रुपये के करीब, जानें दिवाली तक क्या होंगे दाम

इस खबर को शेयर करें

एक ओर शेयर बाजार और दूसरी ओर सोना-चांदी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। शेयर बाजार लगातार नई ऊंचाई बना रहा है तो सोना और चांदी एक बार फिर तेजी की मूड में है। इसके चलते घरेलू बाजार में सोना 60,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। चांदी भी 77,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। आपको बता दें कि 10 जून के बाद से घरेलू बाजार में सोना अपने उच्चतम स्तर पर है। हालांकि, इसके बावजूद कमोडिटी एक्सपर्ट दोनों कीमती धातु में और तेजी का अनुमान जता रहे हैं। आइए, जानते हैं कि सोने और चांदी का भाव कहां तक जा सकता है।

इस कारण सोने में जारी रहेगी तेजी

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि सोने और चांदी की कीमत में तेजी का दौर जारी रहने वाला है। उन्होंने बताया कि कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोना सात सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया क्योंकि निवेशकों ने अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों पर विचार किया जो महंगाई को प्रभावित कर सकता है। साथ ही संभावना है कि देश की प्रमुख ब्याज दर अनुमान से कहीं पहले चरम पर होगी। इसके अलावा, यूरोपीय सेंट्रल बैंक के एक प्रमुख अधिकारी की नरम टिप्पणी के बाद वैश्विक बांड प्रतिफल में गिरावट से भी कारोबारी धारणा मजबूत हुई। इसके चलते विदेशी बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,978 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी तेजी के साथ 25.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। इसमें और तेजी आने का अनुमान है। वैश्विक बाजार में सोना 2000 से 2030 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकता है।

दिवाली तक सोना 64 हजारी संभव

अनुज गुप्ता ने बताया कि वैश्विक बाजार को देखते हुए मेरा अनुमान है कि दिवाली तक घरेलू बाजार में सोनो का भाव 64 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है। वहीं, चांदी की कीमत 80 हजार रुपये ​प्रति किलोग्राम के पार जा सकती है। यानी सोने और चांदी की कीमत में अब कमी आने की संभावना बहुत कम है। उन्होंने कहा कि डॉलर इंडेक्स में कमजोरी और अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों में गिरावट के बीच आगामी सत्रों में सोने और चांदी की कीमतें बढ़ेंगी। इसका असर घरेलू बाजार भी देखने को मिलेगा।