यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार के इस फैसले से अब NEET और JEE Main में आसानी से मिलेगी सिलेक्शन!

Good news for the students of UP Board, with this decision of the government, now they will get easy selection in NEET and JEE Main!
Good news for the students of UP Board, with this decision of the government, now they will get easy selection in NEET and JEE Main!
इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश बोर्ड से जुड़े 27 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9 व 10 के छात्रों को लिए खुशखबरी है। पहली बार यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने 25 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि कंपटेटिव एग्जाम्स की तैयारी के लिए एक्सेम्प्लर (क्वेश्चन बैंक) बनवाया है। स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन के साथ नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) नई दिल्ली, यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और सेकेंडरी स्कूल के सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट ने मिलकर साइंस और मैथ के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार किए हैं। बता दें कि इसकी जिम्मेदारी समग्र शिक्षा अभियान के पूर्व राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एलनगंज को सौंपी थीं।

छात्र खुद समझकर हल कर सकेंगे सवाल
साइंस कोऑर्डिनेटर मंजूषा गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि कक्षा 9 और 10 की साइंस क्वेश्चन बैंक में क्रमश: 12 व 13 पाठों को शामिल किया गया है। हर पाठ में ज्ञानात्मक, बोधात्मक, रिसर्च और स्किल को देखते हुए विभिन्न बहुविकल्पीय, अतिलघु, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों सहित लगभग 70 प्रश्नों का मेल-जोल है। इस प्रकार कक्षा 9 में करीब 840 और कक्षा 10 में करीब 910 क्वेश्चन का संग्रह है। क्वेश्चन बैंक के सभी सवाल छात्रों में साइंस के कांसेप्ट को समझांएगे जिससे छात्र खुद समझ कर हल करने में सक्षम होगा।

मैथ में दिए गए रूचि पैदा करने के लिए सैंपल क्वेश्चन
मैथमेटिक्स के कोऑर्डिनेटर अरविंद कुमार गौतम के मुताबिक, मैथ क्वेश्चन बैंक के कक्षा 9 व 10 में क्रमश: 12 और 14 पाठों का संग्रह है। कक्षा 9 में करीब 912 व कक्षा 10 में 1064 सवालों का मेलजोल है। हर टाइप के प्रश्नों के शुरुआत में छात्रों में प्रश्न हल करने में रूचि पैदा करने के लिए सैंपल क्वेश्चन भी दिए गए हैं। फिलहाल एनसीईआरटी पर बेस्ड क्वेश्चन बैंक तैयार करके एससीईआरटी को भेजे जा चुके हैं। उम्मीद है कि जल्द ही यह छात्रों की सुविधा के लिए उपलब्ध हो जाएगा। वहीं, अभी मार्केट में केवल प्राइवेट पब्लिशरों के क्वेश्चन बैंक ही उपलब्ध है।