सरकार की धांसू स्कीम, ट्रेनिंग के साथ 12वीं पास और 2500 रुपए प्रतिमाह मानदेय तो नौकरी पक्की, यहां करें आवेदन

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में बेरोजगारी दूर करने के लिए योगी सरकार ने एक नई स्‍कीम चलाई है। यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम (UP Internship Scheme) के जरिये मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ राज्‍य के बेरोजगार युवाओं को कामकाज से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस स्‍कीम में बेराजगार युवा काम सीखने के साथ ही हर महीने ढाई हजार रुपये का स्‍टाइपेंड भी पाएंगे। इसमें एक हजार रुपये राज्‍य सरकार जबकि डेढ़ हजार रुपये केंद्र सरकार की तरफ से दिया जाता है। इस इंटर्नशिप के लिए 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन कर रहे नौजवान अप्‍लाई कर सकते हैं। उन्‍हें विभिन्‍न तकनीकी संस्‍थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा।

ये है खासियत
यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम छह महीने और एक साल के लिए चलाई जा रही है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद हर छात्र को उनकी प्रतिभा और कौशल के अनुरूप प्‍लेसमेंट प्रदान किया जाएगा। छह महीने और एक साल के ट्रेनिंग पीरियड के दौरान हर महीने उन्‍हें ढाई हजार रुपये भी दिए जाएंगे। इस योजना के तहत कुल पांच लाख बेरोजगारों को नौकरी देने का लक्ष्‍य है। इस स्‍कीम का लाभ उठाने वाले आवेदकों को यूपी का स्‍थायी निवासी होना अनिवार्य है।

कैसे अप्‍लाई करें
जो लोग इस स्‍कीम के लिए इच्‍छुक हैं, वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। छात्र अपने जिले के रोजगार ऑफिस जाकर रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं। ऑनलाइन नामांकन करवाना चाहते हैं तो आपको https://sewayojan.up.nic.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर ‘यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम’ नाम से सर्च करने पर पेज खुल जाएगा। फिर इसमें मांगी गई जानकारी भर दें। दस्‍तावेजों की कॉपी स्‍कैन कर आवेदन पत्र में अपलोड कर दें और सबमिट का ऑप्‍शन क्लिक कर दें।

इन दस्‍तावेजों की पड़ेगी जरूरत
10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन की मार्कशीट
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
एड्रेस प्रूफ
बैंक खाता डिटेल
पैन कार्ड
आवेदक को यूपी का मूल निवासी होना अनिवार्य है।