Hair Care Tips: बालों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? तो इस तरह करें मेथी का इस्तेमाल

Hair Care Tips: Troubled by the problem of dandruff in the hair? So use fenugreek like this
Hair Care Tips: Troubled by the problem of dandruff in the hair? So use fenugreek like this
इस खबर को शेयर करें

Benefits Of Fenugreek For Hair: डैंड्रफ की प्रॉब्लम आजकल लोगों के लिए यह एक आम बात ही हो गई है. लेकिन जिन लोगों को यह समस्या होती है उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसमें सिर में खुजली होती है साथ ही साथ शर्मिंदगी भी महसूस होती है. इतना ही नहीं जिन लोगों को डैंड्रफ होता है वह उनके कपड़ों के साथ-साथ पर स्किन (Skin) पर भी नजर आने लगता है. यह काफी परेशानी भरा होता है. ऐसे में जरूरी हो जाता है इसका इलाज़ करना. ऐसे में मेथी आपकी मदद कर सकती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मेथी की मदद से आप डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पा सकते हैं?

बालों में इस तरह से करें मेथी का उपयोग

मेथी दाना और एलोवेरा जेल –

सामग्री- दो बड़े चम्मच मेथी दाना, दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल

बनाने का तरीका-आप एक कटोरी पानी में मेथी के दानों को रात भर भिगो दें. सुबह बीज को पीसकर एक महीन पेस्ट तैयार कर ले. अब इसमें फ्रेश एलोवेरा जेल को मिलाएं. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और पर बालों पर अच्छी तरह से लगाए इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. फिर शैंपू की मदद से अपने बालों को धो लीजिये.

सामग्री-दो बड़े चम्मच मेथी दाना, एक अंडा

बनाने का तरीका- एक कटोरी पानी में मेथी के दानों को रात भर भिगो दें. सुबह बीज को पीसकर एक महीन पेस्बट ना ले. पेस्ट में अंडे की जर्दी डालें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले. फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इससे करीब 30 से 45 मिनट तक लगा रहने दें. फिर किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धोएं. इससे सप्ताह में एक बार लगा सकती हैं.