Haldi Benefits in Wedding: शादी से पहले इस कारण से लगाते हैं दूल्हा-दुल्हन को हल्दी

Haldi Benefits in Wedding: Before marriage, for this reason, turmeric is applied to the bride and groom
Haldi Benefits in Wedding: Before marriage, for this reason, turmeric is applied to the bride and groom
इस खबर को शेयर करें

Haldi Benefits in Wedding । शादी की रस्मों के दौरान दुल्हा दूल्हन को हल्दी लगाने की रस्म का विशेष महत्व होता है। भारतीय परंपरा में ये रस्म सदियों से निभाई जा रही है। इसके अलावा अन्य धर्म में भी शादी से पहले दुल्हा दूल्हन को शादी से पहले उबटन लगाया जाता है और इस उबटन में हल्दी भी मिलाई जाती है। शादी में दुल्हा और दुल्हन को एक रस्म निभाने के लिए हल्दी के साथ तेल और पानी मिक्स करके पेस्ट तैयार करते लगाया जाता है। यहां जानें आखिर क्यों हमारे पूर्वजों ने शादी से पहले दुल्हा और दुल्हन को हल्दी लगाने के रस्म शुरू की थी। इसके वैज्ञानिक आधार जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे –

त्वचा में आता है निखार
पुराने जमाने में आज के समान ब्यूटी पार्लर नहीं हुआ करते थे। तब त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं घरेलू नुस्खों को ही ज्यादा आजमाती थी। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेचुरल और आयुर्वेदिक तरीके ही आजमाए जाते थे। हल्दी को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और ये निखार लाने में काफी सहायक होती है। दुल्हा और दुल्हन के चेहरे पर निखार लाने के लिए शादी के पहले हल्दी लगाई जाती है।

हल्दी में होते हैं एंटीसेप्टिक गुण
हल्दी स्किन के लिए जहां फायदेमंद होती है, वहीं इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। औषधीय गुणों के चलते भी दुल्हा और दुल्हन की त्वचा पर हल्दी लगाई जाती है। संक्रमण फैलाने वाले कीटाणु खत्म होते हैं। शादी से पहले नए जोड़ों के शरीर पर इसलिए हल्दी लगाई जाती है, क्योंकि ये एक्सफोलिएंटिंग एजेंट के तौर पर काम करता है। हल्दी लगाने के बाद जब स्नान करते हैं तो हमारी स्किन भी डिटॉक्स होती है और डेड सेल्स निकल जाते हैं।

रूखी त्वचा के लिए लाभकारी है हल्दी
यदि दुल्हा और दुल्हन की स्किन ड्राय है तो हल्दी इसके लिए एक शानदार औषधि का काम करती है।
हल्दी लगाने से त्वचा में नमी आती है और पोषण मिलता है। हल्दी लगाने से रूखी त्वचा में दरार भरने लगती है।दुल्हा और दुल्हन की त्वचा में निखार बढ़ता है।