हार्दिक पांड्या हुए विश्व कप से बाहर, BCCI ने किया रिप्लेसमेंट का ऐलान

Hardik Pandya out of World Cup, BCCI announces replacement
Hardik Pandya out of World Cup, BCCI announces replacement
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 के बीच एक बड़ा झटका लगा है। टीम के धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से अब पूरी तरह बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान भी कर दिया है। वर्ल्ड कप 2023 के चौथे मैच के दौरान हार्दिक पांड्या को एंकल इंजरी हुई थी। अब बीसीसीआई ने उनकी जगह तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को फाइनल 15 में शामिल किया है। आईसीसी ने इस रिप्लेसमेंट को मंजूरी दे दी है।

हार्दिक पांड्या को बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में खेले गए मैच में गेंदबाजी करते हुए स्ट्रेट ड्राइव को रोकते समय चोट लगी थी। इसके बाद वे स्कैन के लिए गए थे, जहां पाया गया था कि उनको कुछ इंजेक्शन लगेंगे और कुछ दिन के बाद वे मैदान पर लौट सकते हैं। चोट के इलाज के लिए हार्दिक पांड्या को बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी ले जाया गया था, जहां उनका इलाज चला और वे नेट्स में भी नजर आए। इस दौरान उन्होंने 3 मैच किए, लेकिन वे पूरी तरह इस दौरान ठीक नहीं हुए।

एंकल इंजरी से उबर नहीं पाने की वजह से बीसीसीआई ने उनके रिप्लेसमेंट की मांग आईसीसी की टेक्निकल कमेटी से की, जिसे मंजूर कर लिया गया है। उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, चिंता अब इस बात की है कि टीम में छठे गेंदबाज की भूमिका कौन निभाएगा। हालांकि, टीम के लिए अभी तक छठे गेंदबाज की जरूरत नहीं पड़ी है, क्योंकि मोहम्मद शमी ने दमदार प्रदर्शन करते हुए पिछले तीन मैचों में कुल 14 विकेट निकाले हैं।

प्रसिद्ध कृष्णा की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए सिर्फ 19 व्हाइट बॉल क्रिकेट के मैच खेले हैं। उन्हें आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तब देखा गया था जब उन्होंने विश्व कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ ओवरों में 45 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। उस मैच में उन्होंने डेविड वॉर्नर को चलता किया था। कृष्णा ने 33 अंतरराष्ट्रीय विकेट अब तक चटकाए हैं और वे अब भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण (जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज) का हिस्सा होंगे।

बिगड़ गया टीम कॉम्बिनेशन

भले ही टीम इंडिया को अभी तक हार्दिक पांड्या की चोट से कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ा हो, लेकिन वह जिस तरह का कॉम्बिनेशन टीम को मुहैया कराते हैं, वह एक विनिंग कॉम्बिनेशन से कम नहीं है। वे जब बल्लेबाजी के लिए आते हैं तो प्रोपर बैटर लगते हैं और गेंदबाजी के लिए आते हैं तो प्रोपर बॉलर नजर आते हैं। फील्डिंग भी उनकी दमदार है। ऐसे में अगर टीम इंडिया 6 बैटर और पांच बॉलर्स के साथ उतरेगी तो किसी मैच में अगर छठे गेंदबाज की जरूरत हुई तो बड़ा नुकसान हो सकता है।